Tuesday 25 January 2022
- Advertisement -

क्या है ‘गेम ऑफ़ थ्रोन्स’ जिसका जादू दुनियाभर के सिर चढ़कर बोल रहा है?

आजकल आप फेसबुक और ट्विटर बार बार लोगों द्वारा गेम ऑफ़ थ्रोन्स का जिक्र देख रहे होंगे. दुनियाभर पर इसका जादू सिर चढ़कर बोल रहा है. आइये जानने की कोशिश करते हैं कि गेम ऑफ़ थरोंस आखिर है क्या.

आजकल आप फेसबुक और ट्विटर पर बार बार लोगों द्वारा गेम ऑफ़ थ्रोन्स का जिक्र देख रहे होंगे। दुनियाभर पर इसका जादू सिर चढ़कर बोल रहा है। आइये जानने की कोशिश करते हैं कि गेम ऑफ़ थ्रोन्स आखिर है क्या।

गेम ऑफ़ थ्रोन्स एक अमेरिकन टीवी सीरीज है जो HBO नामक टेलीविज़न चैनल पर प्रसारित होती है। अमेरिका के बाहर भी अलग-अलग टीवी चैनल पर इसका प्रसारण होता है। कई देशों में उसी समय तो कुछ देशो में बाद में। भारत में भी पिछले साल इसका प्रसारण शुरू हो गया है स्टार वर्ल्ड प्रीमियर नामक चैनल पर। हालांकि “Hotstar” नामक मोबाइल एप्लीकेशन पर इसके सभी पुराने एपिसोड देखे जा सकते हैं। इसको टोरेंट पर डाउनलोड करके इतनी ज्यादा बार देखा गया है कि इसको सबसे ज्यादा गैरकानूनी तरीके से देखा जाने वाले कार्यक्रम का ख़िताब गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स ने दिया है। अब तक 38 प्राइम टाइम एम्मी अवार्ड्स और गोल्डन ग्लोब अवार्ड समेत सैकड़ों अवार्ड इस सीरीज को मिल चुके हैं।

गेम ऑफ़ थ्रोन्स का प्रसारण 2011 में शुरू हुवा था, हर साल इसके 10 एपिसोड का प्रसारण होते हैं जिसे एक सीजन कहा जाता है, इस वर्ष यानी 2017 में इसका सातवाँ सीज़न चल रहा है।

नॉवेलिस्ट, निर्माता और निर्देशकों-डेविड बेनिओफ़्फ़ और डी. बी. वेइस द्वारा रचित गेम ऑफ़ थ्रोन्स की कहानी एक अमेरिकन नॉवेलिस्ट जॉर्ज आर. आर. मार्टिन के 1996 में छपे नावेल A of Ice and Fire पर आधारित है। यह एक काल्पनिक कहानी है और किसी भी वास्तविक जगह का इसमें जिक्र नहीं है. इसकी ज्यादातर शूटिंग उत्तरी आयरलैंड में हुयी है।

गेम ऑफ़ थ्रोन्स Westeros नाम के महाद्वीप की कहानी है, इस महाद्वीप की उत्तर दिशा ठंडी है तो दक्षिण दिशा गर्म है। अभी तक की कहानी में महाद्वीप पर गर्मियों का मौसम चल रहा है। लेकिन इस महाद्वीप पर एक मौसम कई सालों तक चलता है। अभी गर्मी के मौसम में भी महाद्वीप का उत्तरी हिस्सा बहुत ठंडा है। वहां लोगों को हमेशा सर्दी शुरू होने का डर लगा रहता है। एक डायलॉग बार-बार सुनने को मिलता है- “विंटर इज़ कमिंग”, यानि कि सर्दी आने वाली है।

Westeros में 7 राज्य हैं जिन्हें किंगडम कहा जाता है, पूरे Westeros की एक राजधानी है जिसको King’s Landing कहा जाता है। राजा King’s Landing में रहता है। राजा जिस गद्दी पर बैठता है उसको Iron Throne कहा जाता है।

Westeros की उत्तर दिशा जो कि ठंडी है, वहां एक बर्फ की बनी दीवार है जिसे The Wall कहा जाता है। इसके दूसरी तरफ ऐसे लोग रहते हैं जिन्हें राज्य के शासन में विश्वास नहीं हैं। इन लोगों को Wildlings कहा जाता है, इनका जीवन Westeros के लोगों से काफी अलग है। The Wall पर एक सेना हजारों सालों से हमेशा पहरा देती रहती है ताकि Wildlings दीवार पार करके Westeros में न घुस आयें। इस सेना को Night’s Watch कहा जाता है.

The Wall की दूसरी तरफ सिर्फ Wildlings नहीं रहते, बल्कि वहां ज़ोम्बीज़ भी रहते हैं, यानी कि मृत शरीरों से बने हुवे भूत जिनको  “White Walkers” कहा जाता है। White Walkers से Wildlings को भी खतरा है क्योंकि White Walkers जिसको भी मार देते हैं वो भी White Walkers बन जाता है।

गेम ऑफ़ थ्रोन्स की कहानी अलग-अलग राजवंशों के सत्ता हासिल करने के संघर्ष के इर्द गिर्द घूमती रहती है। ये राजवंश गद्दी हासिल करने के लिए साजिशें और युद्ध करते रहते हैं। यहाँ तक शादियों का इस्तेमाल भी संधियों और राजनीति के लिए होता है। जिन्न, चुड़ेल, जादू मंतर जैसी शक्तियों का भी इस्तेमाल होता रहता है।

गेम ऑफ़ थ्रोन्स में कभी उत्तर में कुछ घटना होती है, कभी दक्षिण में, कभी The Wall पर तो कभी इसके उस पार, कभी King’s Landing तो कभी कहीं और। इस तरह से कई अलग अलग कहानियाँ एक साथ चलती रहती हैं।

कहानी में अनेक पावरफुल चरित्र हैं, कुछ अच्छे, कुछ बुरे, कुछ बहुत बुरे। चरित्र इतने ज्यादा हैं कि सबका जिक्र करना मुमकिन नहीं और सिर्फ कुछ का जिक्र बाकी के साथ अन्याय होगा। गेम ऑफ़ थरोंस में हिंसा और नग्नता प्रचूर मात्रा में है।

Get in Touch

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
spot_img

Related Articles

Editorial

Get in Touch

7,493FansLike
2,450FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Columns

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
[prisna-google-website-translator]
%d bloggers like this: