37.1 C
New Delhi
Saturday 4 July 2020

मौसम ने बढ़ाया दिल्ली में प्रदूषण

सीपीसीबी के मुताबिक, दिल्ली में कई जगहों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 स्तर को पार कर गया है

नई दिल्ली— दिल्ली और आस-पास का मौसम पिछले दो दिनों से धुंधला और गर्म बना हुआ है। इसके चलते राजधानी में कई स्थानों पर प्रदूषण का स्तर ‘मध्यम’ से ‘गंभीर’ तक पहुंच गया है। ऐसा राजस्थान से आ रही धूल भरी हवा के चलते हो रहा है। मौसम की यही स्थिति आने वाले कुछ दिनों तक बरकरार रहने के आसार हैं।

राजस्थान से आ रही हवा के चलते दिल्ली के तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है। सुबह रिकॉर्ड किया गया न्यूनतम तापमान 30.5 डिग्री था जो सामन्य से तीन डिग्री ज्यादा है। अधिकतम तापमान के 42 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं। आर्द्रता का स्तर भी 50% के आस-पास दर्ज किया गया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़े बताते हैं कि दिल्ली में कई स्थानों पर वायु गुणवत्ता का स्तर 500 से ऊपर दर्ज किया गया है। इसके चलते सुबह दृश्यता में भी कमी आई है। धूल भरी हवा के चलते लोगों के सांस लेने में भी परेशानी हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक उमस भरी गर्मी महसूस होगी।

रविवार के बाद बारिश होने के आसार हैं। दिल्ली, राजस्थान व हरियाणा में बने धूल के गुबार से अंधड़ आने की भी संभावना है। मौसम विभाग ने इसके लिए अलर्ट जारी कर दिया है। आने वाले 48 घंटे दिल्ली के लिए बेहद परेशानी भरे रह सकते हैं।पश्चिम भारत में धूल भरी आंधी के कारण दिल्ली में आज वायु की गुणवत्ता ‘‘गंभीर’’ स्तर से अधिक बिगड़ गया। आंधी के कारण हवा में मोटे कणों की बढ़ोतरी हुयी है।

यह जानकारी केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़े पर आधारित है। सीपीसीबी के आंकड़े के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर इलाके में पीएम 10 का स्तर 778 पर ‘अत्यंत गंभीर’ से ऊवा है और दिल्ली में यह विशेषकर 824 पर है। इसके कारण धुंध की स्थिति है जिससे दृश्यता का स्तर सीमित है।

केन्द्र सरकार द्वारा संचालित सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च इंस्टीच्यूट के एक वैज्ञानिक गुफ्रा न बेग ने बताया कि धूल भरी आंधी ने दिल्ली -एनसीआर में वायु की गुणवत्ता बिगाड़ दिया है।

उन्होंने बताया, ‘‘देश के पश्चिमी हिस्से में धूल भरी आंधी से हवा में भारी पैमाने पर मोटे कणों की बढ़ोतरी हुयी है जिसके कारण दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में उछाल आया है।’’ उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में हवा की गुणवत्ता में सुधार होगा।

बेग ने बताया, ‘‘तेज रफ्तार में चलने वाली आंधी के साथ इस तरह की धूल भरी आंधी काफी देर तक नहीं रहेगी क्योंकि आज शाम तक वायु की गुणवत्ता सामान्य स्तर पर लौट आएगी।’’ सीपीसीबी के मुताबिक, दिल्ली में कई जगहों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 स्तर को पार कर गया है। पूर्वी दिल्ली के आनंद विहार इलाके में 891 एक्यूआई दर्ज किया गया।

Follow Sirf News on social media:

For fearless journalism

%d bloggers like this: