वीडियोकॉन लोन विवाद—अब चंदा कोचर को सेबी का नोटिस

यह कार्यवाही भी बैंक की ओर से वीडियोकॉन कंपनी को कर्ज के रूप में दी गई 3,250 करोड़ की राशि के बाबत ही की गई थी

0
66

नई दिल्ली— भारतीय शेयर बाजार के नियामक भारतीय प्रतिभूति व विनिमय बोर्ड (सेबी) ने आईसीआईसीआई बैंक व इसके एमडी चंदा कोचर को वीडियोकॉन ग्रुप को लोन दिए जाने व चंदा के पति दीपक कोचर की कंपनी न्यूपावर के लेनदेने को लेकर नोटिस दिया है। यह जानकारी सेबी ने दी है। बैंक की ओर से सेबी को दी गई जानकारी के मुताबिक अब बैंक इस पर अपना जवाब दाखिल करेगा।

उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने भी इस बैंक के खिलाफ प्राथमिक जांच की कार्यवाही शुरू की थी। यह कार्यवाही भी बैंक की ओर से वीडियोकॉन कंपनी को कर्ज के रूप में दी गई 3,250 करोड़ की राशि के बाबत ही की गई थी। इसमें चंदा कोचर पर आरोप लगा था कि उन्होंने लोन दिलवाने में वीडियोकॉन के मालिक वेणुगोपाल धूत की मदद की। कहा यह भी गया था कि धूत व दीपक कोचर के बीच कारोबारी नाता होने के चलते चंदा ने धूत की मदद की थी।

मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक धूत ने दीपक कोचर की कंपनी न्यूपावर में 64 करोड़ की राशि विनिवेश किया और इसके बदले में चंदा कोचर ने वीडियोकॉन को उक्त लोन को दिलवाने में मदद की। हालांकि आईसीआईसीआई बैंक ने इन सभी आरोपों से इनकार किया था। पिछले महीने बैंक के चेयरमैन एमके शर्मा ने कहा था कि बैंक बोर्ड को चंदा कोचर पर अभी भी पूरा भरोसा है और बैंक उक्त आरोपों पर विश्वास नहीं करता है। हालांकि इससे पूर्व बैंक ने यह भी कहा था कि न्यूपावर में विनिवेश करने वाले किसी भी व्यक्ति को आईसीआईसीआई बैंक ने लोन नहीं दिया है।