Modi Cabinet

नई दिल्ली | यहां उन नेताओं की सूचि दी गई है, जिन्हें आज राष्ट्रपति भवन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अमित शाह के फोन कॉल प्राप्त होंगे और उन्हें शपथ दिलाई जाएगी।

पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमण, रविशंकर प्रसाद, एमए नकवी, अर्जुन मेघवाल, रामदास अठावले, अरविंद सावंत, प्रकाश जावड़ेका, जितेंद्र सिंह, बाबुल सुप्रिया, सदानंद गौड़ा, किरेन रिज्जू, राज्यवर्धन राठौर, लाल किशोर, लाल किशोर, लाल शंकर प्रसाद। ईरानी, ​​हरसिमरत कौर बादल, कैलाश चौधरी, किशनपाल गुर्जर, पुरुषोत्तम रुपाला और मनसुख मंडाविया। नए चेहरों में सुरेश अंगदी (कर्नाटक के बेलगावी से सांसद), देबाश्री चौधरी (बंगाल के रायगंज से सांसद), प्रहलाद जोशी (कर्नाटक के धारवाड़ से सांसद), रतन लाल कटारिया (हरियाणा के अंबाला से सांसद) और उत्तराखंड के रमेश पोखरियाल शामिल हैं।

शिवसेना, जद (यू), अपना दल, लोजपा, शिरोमणि अकाली दल, आरएसएलपी और अगप के नेताओं को नए नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में एक-एक बर्थ मिलने की संभावना है। शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि अरविंद सावंत शिवसेना को कैबिनेट बर्थ मिलने की संभावना है।

16वीं लोकसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक और केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प और संसदीय मामलों के केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को मोदी के आवास पर शाम 4.30 बजे बैठक के लिए बुलाया गया है।

मेघवाल के हवाले से कहा गया, “मैं प्रधानमंत्री और अमित शाह को मुझ पर भरोसा दिखाने के लिए धन्यवाद देता हूं। मैं बीकानेर के लोगों की ओर से उन्हें धन्यवाद देता हूं। पीएम का नजरिया भारत के लिए महत्वपूर्ण होगा। उन्होंने कहा था कि हम अपना टैग हटाना चाहते हैं। विकासशील राष्ट्र और भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना।“

कैलाश चौधरी बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से एक कॉल प्राप्त करने वाले नव-निर्वाचित सांसदों में से हैं जिन्हें आज शाम 7 बजे शपथ ग्रहण समारोह से पहले मंत्री पद के लिए कॉल किया गया।

चालीस वर्षीय कैलाश चौधरी ने राजस्थान के बाड़मेर में सबसे चुनौतीपूर्ण प्रतियोगिताओं में से एक लड़ी और भाजपा के दिग्गज नेता जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह को हराया जिन्हें कांग्रेस ने मैदान में उतारा था।

प्रल्हाद जोशी नरेंद्र मोदी की नई सरकार के लिए चुने गए नए चेहरों में शामिल हैं। कर्नाटक के एक विधायक, 56 वर्षीय जोशी ने धारवाड़ से लगातार चौथी बार जीत दर्ज की।

जोशी ने हुबली ध्वज विवाद के दौरान ख़बरों की सुर्ख़ियों में आए। 15 अगस्त, 1994 को, जब उमा भारती ने कर्नाटक के हुबली के ईदगाह मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के प्रयास में एक समूह का नेतृत्व किया, तो प्रतिबंधात्मक आदेशों को चुनौती देते हुए जोशी उनके साथ आने वाले नेताओं में से थे। हिंसा और उसके बाद हुई पुलिस फायरिंग में दस लोगों की मौत हो गई। वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े हुए हैं।

साल 2016 में राज्य मंत्री, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय और शिपिंग का कार्यभार संभालने वाले गुजरात के भाजपा सांसद मनसुख लाल मंडाविया को भी अमित शाह का फोन आया। मंडाविया ने कहा, “नरेंद्र मोदी जी और अमित शाह जी ने एक बार फिर मुझ पर भरोसा दिखाया है और मुझे इस सरकार का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया है। मैं उन दोनों का आभारी हूं।“

यह पूछे जाने पर कि क्या वह साइकिल पर शपथ ग्रहण समारोह के लिए जाएंगे, मंडाविया ने कहा, “मेरे लिए साइकिल पर जाना कोई फैशन नहीं है, यह मेरा जुनून है। मैं हमेशा साइकिल पर संसद गया हूं। यह पर्यावरण के अनुकूल है, यह ईंधन बचाता है और आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रखता है।”

डीवी सदानंद गौड़ा ने पुष्टि की कि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने उन्हें फोन किया और उन्हें आज शाम 5 बजे नरेंद्र मोदी के आवास पर आने के लिए कहा गया है। गौड़ा ने कहा, “मुझे अमित शाह का फोन आया। उन्होंने कहा कि मुझे शाम 5 बजे प्रधानमंत्री के गृह कार्यालय में होना चाहिए और शपथ ग्रहण समारोह 7 बजे होगा। कैबिनेट और अन्य मंत्री सहयोगियों के साथ चाय पीएंगे और फिर हम शपथ लेने के लिए राष्ट्रपति भवन जाएंगे।”

यहां उन मंत्रियों की एक अद्यतन सूचि दी गई है जो संभवतः नए मोदी मंत्रिमंडल का हिस्सा होंगे हालांकि यह कैबिनेट मंत्रियों की पूरी सूचि नहीं है। कैबिनेट मंत्रियों और उनके विभागों की पूरी सूचि शपथ ग्रहण समारोह के समापन के बाद ही जारी की जाएगी।

  1. सदानद गौड़ा, बेंगलुरु उत्तर सांसद
  2. राजनाथ सिंह, लखनऊ सांसद
  3. अर्जुन राम मेघवाल, बीकानेर सांसद
  4. प्रकाश जावड़ेकर, राज्यसभा
  5. रामदास अठावले
  6. मुख्तार अब्बास नकवी, राज्यसभा
  7. बाबुल सुप्रियो, आसनसोल सांसद
  8. सुरेश अंगड़ी, बेलगाम सांसद
  9. गजेंद्र सिंह शेखावत
  10. डॉ. जितेंद्र सिंह
  11. पीयूष गोयल, राज्यसभा
  12. रविशंकर प्रसाद, पटना के सांसद
  13. किशन रेड्डी, तेलंगाना से सांसद
  14. प्रहलाद जोशी (धारवाड़, कर्नाटक)
  15. निर्मला सीतारमण राज्यसभा
  16. स्मृति ईरानी अमेठी की सांसद हैं
  17. प्रहलाद पटेल, दमोह सांसद
  18. रवींद्रनाथ, अन्नाद्रमुक, तेनी सांसद (TN)
  19. पुरषोत्तम रूपाला, राज्यसभा
  20. मनसुख मंडाविया, पलिताना सांसद
  21. राव इंद्रजीत, गुरुग्राम सांसद
  22. कृष्णपाल गुर्जर, फरीदाबाद के सांसद
  23. अनुप्रिया पटेल, अपना दल
  24. किरेन रिजिजू, अरुणाचल पश्चिम
  25. कैलाश चौधरी, बाड़मेर सांसद
  26. संजीव बलियान, मुजफ्फरनगर सांसद
  27. आरसीपी सिंह, जेडीयू सांसद, राज्यसभा
  28. नित्यानंद राय, उजियारपुर सांसद, बिहार
  29. थावर चंद गहलोत, शाहजहाँपुर सांसद
  30. देबाश्री चौधरी, रायगंज सांसद
  31. रमेश पोखरियाल निशंक, हरिद्वार सांसद
  32. मनसुख वसावा, भरूच, गुजरात।
  33. रामेश्वर तेली, डिब्रूगढ़ सांसद
  34. हरसिमरत कौर बादल, सदर, बठिंडा सांसद
  35. सुषमा स्वराज
  36. सोम प्रकाश, होशियारपुर सांसद (पंजाब)
  37. संतोष गंगवार। बरेली के सांसद (यूपी)
  38. गजेंद्र सिंह शेखावत
  39. अरविंद सावंत, शिवसेना, मुंबई दक्षिण सांसद
  40. नरेंद्र सिंह तोमर, मुरैना सांसद, मध्य प्रदेश
  41. सुब्रत पाठक, कन्नौज सांसद
  42. रामविलास पासवान, लोजपा नेता, राज्यसभा
  43. गिरिराज सिंह, बेगूसराय के सांसद
  44. वीके सिंह, गाजियाबाद के सांसद
  45. धर्मेंद्र प्रधान, राज्यसभा सांसद
  46. साध्वी निरंजन ज्योति, फतेहपुर की सांसद
  47. संजय शामराव धोत्रे (अकोला)