Friday 30 October 2020

सुशांत सिंह राजपूत मृत्यु रहस्य — बॉलीवुड के नशेड़ियों से पूछताछ

- Advertisement -
- Advertisement -

सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में मुंबई की किला कोर्ट ने शौविक चक्रवर्ती और सैमुअल मिरांडा को 9 सितंबर तक नारकोटिक्‍स ब्‍यूरो के रिमांड पर भेज दिया है। मामले में ड्रग्स की भूमिका की जाँच कर रहे नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने बीते कल रिया चक्रवर्ती के भाई शौविक और सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा को गिरफ़्तार किया था। आज एनसीबी ने उन्हें कोर्ट में पेश किया। दोनों को मेडिकल टेस्‍ट के बाद क़िला कोर्ट में पेश किया गया।

एनसीबी ने शौविक और सैमुअल की 7 दिनों की रिमांड मांगी थी। कोर्ट में वकील सतीश मानश‍िंदे ने शौविक का पक्ष रखा और रिमांड का विरोध किया।

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) द्वारा शौविक चक्रवर्ती की रिया चक्रवर्ती और दीपेश सांवत के साथ पूछताछ की जाएगी। एनसीबी ने शुक्रवार को शौविक और सैमुअल गिरफ़्तार किया था।

सुशांत ने की थी आत्महत्या या उसकी हुई थी हत्या? नशेड़ियों से पूछताछ

एनसीबी की पूछताछ में कल सैमुअल मिरांडा और शौविक चक्रवर्ती दोनों ने ड्रग्‍स ख़रीदने की बात क़ुबूल की थी। सैमुअल ने बताया था कि उन्‍होंने सुशांत के लिए ड्रग्‍स ख़रीदा जबकि शुरुआती टालमटोल के बाद शौविक ने भी कहा कि उन्‍होंने रिया चक्रवर्ती के लिए ड्रग्‍स ख़रीदे थे।

ड्रग्स ख़रीदने के लिए रिया चक्रवर्ती के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया गया था।

सुशांत सिंह राजपूत मृत्यु रहस्य — बॉलीवुड के नशेड़ियों से पूछताछ

एनसीबी की मानना है कि बॉलिवुड में ड्रग्स के इस्तेमाल करने के लिए कुछ बड़े नाम भी बाहर आ सकते हैं।

डीआरडीओ गेस्‍टहाउस में सीबीआई शनिवार को ताबड़तोड़ कई लोगों से पूछताछ कर रही है। सुशांत की बहन मीतू सिंह से पूछताछ जारी है।

सीबीआई के सवालों का जवाब देने के बाद बाहर निकलीं सुशांत की दोस्‍त स्‍म‍िता पारीख ने बताया कि अंदर संदीप सिंह से भी पूछताछ हो रही है। स्‍म‍िता से पूछा गया कि क्‍या उनको लगता है कि जाँच सही दिशा में जा रही है? इस पर स्‍म‍िता ने कहा, ‘जाँच सही दिशा में जा रही है। जिस तरह अंदर संदीप सिंह और उस रहस्यमयी लड़की से भी पूछताछ हो रही है, जो सुशांत के घर पर नजर आई थीं।’

14 जून को सुशांत के घर पर पुलिस और एंबुलेंस के बीच एक लड़की नज़र आई थी। शुरुआत में इनके बारे में कोई जानकारी नहीं थी, लेकिन बाद में श‍िबानी दांडेकर ने बताया था कि वह सुशांत की पीआर पर्सन और असिस्‍टेंट राध‍िका निहलानी है।

कैज़ान इब्राहीम को ज़मानत मिली

एनसीबी अध‍िकारी समीर वानखेड़े की टीम आज क़िला कोर्टरूम पहुँची और जैसे ही शौविक वहाँ पहुँचे, वह टोपी उतारकर एकटक छत की ओर देखते रहे। शौविक के पीछे ही सैमुअल मिरांडा और कैज़ान खड़े थे। शौविक की ओर से सतीश मानश‍िंदे ने कोर्ट में उनका पक्ष रखा।

फिर एक नाटकीय घटनाक्रम में अभियुक्त नशीली वस्तुओं के कारोबारी कैज़ान इब्राहीम को कोर्ट ने 14 दिनों की न्‍यायिक हिरासत में भेजने के बाद आधे घंटे के अंदर ज़मानत दे दी।

गिरफ़्तार अभियुक्त ड्रग का कारोबारी कैज़ान को 14 दिन की न्‍यायिक ह‍िरासत में भेजा जा रहा था। एनसीबी ने कैज़ान की रिमांड नहीं मांगी थी।

इससे पहले कोर्ट के आदेश के बाद जब कैज़ान को एनसीबी की टीम हिरासत में लेकर जा रही थी तब एनसीबी के अध‍िकारियों और कैज़ान के व‍कीलों के बीच गहगागहमी हो गई। वकील ने एनसीबी अध‍िकारियों से कहा कि वह कैज़ान को नहीं ले जा सकते और उन्‍हें गाड़ी से उतार दें क्‍योंकि कोर्ट ने कैज़ान को समन किया है।

शौविक और सैमुअल रिमांड में, कैज़ान ज़मानत में बाहर

सबसे पहले सायन अस्‍पताल में शौविक और सैमुअल का मेडिकल टेस्‍ट करवाया गया। शौविक और सैमुअल के साथ ही ज़ैद और कैज़ान का भी COVID-19 टेस्‍ट नेगेटिव आया है।

फिर एनसीबी की टीम शौविक और सैमुअल को क़िला कोर्ट लेकर पहुँची, जहां एनसीबी शौविक और सैमुअल के लिए 6-7 दिनों की रिमांड की मांग की गई। कोर्ट में शौविक के वकील सतीश मानश‍िंदे भी मौजूद थे।

सुशांत सिंह राजपूत मृत्यु रहस्य — बॉलीवुड के नशेड़ियों से पूछताछ
ज़ैद विलात्रा और अब्‍दुल बासित परिहार ने ज़मानत की मांग की

एनसीबी के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र के डेप्युटी डीजी मुथा अशोक जैन ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘आज हमेंं दो और अभियुक्तों की रिमांड मिल गई है। दोनों अभियुक्तों की 9 सितंबर तक रिमांड मिली है। इस तरह चार अभियुक्त हमारी रिमांड में हैं। अभी आगे और अध‍िक जानकारी मिलेगी। हमने रिमांड लिया है, ताकि आमने सामने बिठाकर पूछताछ कर सकें। आमने-सामने की पूछताछ में कई और बातें सामने आएंगी। रिया को कब समन भेजा जाएगा, कब बुलाया जाएगा, इस पर अटकलें न लगाएँ।’

जैन ने कहा, ‘समन और पूछताछ जाँच का हिस्‍सा है, जो भी जानकारी होगी दी जाएगी। हमें लोगों से जानकारी मिल रही है, आगे और भी मिलेंगी। हम इस ड्रग रैकेट के अंतरराज्यीय और अंतरराष्ट्रीय कनेक्शन की भी जाँच कर रहे हैं। रिया के समन के बारे में हम वक्त आने पर बताएंगे।’

एनसीबी के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र के डेप्युटी डीजी ने कहा, ‘कंगना रनौत का इस केस से अभी तक कोई लेना-देना नहीं है।’

क़िला कोर्ट ने शौविक चक्रवर्ती और सैमुअल मिरांडा को 9 स‍ितंबर तक NCB की रिमांड पर भेज द‍िया है। इससे पहले कोर्ट ने ड्रग पेडलर जैद विलात्रा और अब्‍दुल बासित परिहार को भी 9 सितंबर तक एनसीबी की र‍िमांड पर भेजा था। रविवार को र‍िया चक्रवर्ती को भी एनसीबी ने पूछताछ के लिए बुलाया है। ऐसे में रिया को शौविक और सैमुअल के सामने ब‍िठाकर पूछताछ भी होगी।

ज़ैद और अब्दुल बासित को भी बेल चाहिए

गिरफ़्तार अभियुक्त नशीले पदार्थों के कारोबारी ज़ैद विलात्रा और अब्‍दुल बासित परिहार ने ज़मानत की मांग की। दोनों के वकील ने मुंबई सेशंस कोर्ट में ज़मानत की अर्जी डाली है। दोनों को अदालत ने 9 सितंबर तक एनसीबी की रिमांड पर भेजा है।

ज़ैद और अब्‍दुल का शौविक और सैमुअल से सीधा संबंध है। अब तक की पूछताछ में यही बात सामने आई है कि शौविक और सैमुअल इन्‍हीं दोनों से ड्रग्‍स ख़रीदते थे।

सायन अस्‍पताल में मेडिकल टेस्ट

सुशांत केस में ड्रग ऐंगल से जाँच कर रही एनसीबी की टीम शौविक और सैमुअल के अलावा अभियुक्त नशीले पदार्थों के कारोबारी ज़ैद विलात्रा और कैज़ान इब्राहिम को भी मेडिकल टेस्ट के लिए सायन हॉस्पिटल लेकर गई।

श्रुति मोदी की भी होगी जाँच

सुशांत सिंह राजपूत मृत्यु रहस्य — बॉलीवुड के नशेड़ियों से पूछताछ
श्रुति मोदी (बाएं)

श्रुति मोदी के रिया और शौविक के अलावा अन्य बॉलिवुड सिलेब्रिटीज़ से भी संपर्क थे।

सुशांत केस में ड्रग के पहलू की जाँच कर रही एनसीबी की टीम किसी भी वक्त सुशांत की बिजनस मैनेजर रहीं श्रुति मोदी के घर जाँच के लिए पहुंच सकती है। माना जा रहा है कि टीम श्रुति मोदी के गोरेगांव स्थित घर पर कभी भी पहुंच सकती है।

श्रुति मोदी की भी गिरफ़्तार कर सकती है। इससे पहले श्रुति और रिया चक्रवर्ती के बीच की कुछ चैट भी सामने आई थी।

पूछताछ सुशांत की बहन से भी

इस बीच सुशांत की बहन मीतू सिंह दोपहर 2 बजे डीआरडीओ गेस्‍ट हाउस पहुँची। उनसे सीबीआई की पूछताछ की। सीबीआई मीतू सिंह को स‍िद्धार्थ प‍िठानी के सामने बिठाकर भी पूछताछ करेगी।

मीतू 8 जून से 12 जून तक सुशांत के साथ थीं। शन‍िवार को सीबीआई मीतू सिंह के साथ सुशांत के घर भी पहुंची थी, जहाँ एम्‍स की फ़ॉरेंसिक टीम के साथ क्राइम स्थल का पुनर्निर्माण किया गया।

कल रिया से पूछताछ होगी

एनसीबी अब रव‍िवार को रिया चक्रवर्ती से पूछताछ करेगी। रिया को शनिवार को समन भेजा जाएगा। WhatsApp पर ड्रग-संबंधित बातचीत से लेकर एनसीबी की पूछताछ में रिया चक्रवर्ती का नाम आया है।

संभव है कि रविवार को पूछताछ के बाद रिया चक्रवर्ती की भी गिरफ़्तारी हो।

एनसीबी वनाम रिया के वकील

लेकिन रिया के भाई शौविक के मामले में एनसीबी ने कोर्ट से 7 दिनों की रिमांड मांगी और रिमांड मिल गई। एनसीबी ने दलील दी कि उनके पास ‘ड्रग चैट’ है। ‘पैसों का लेन-देन हुआ है, कॉल रिकॉर्ड्स हैं, ये मामला बड़ा है। अभियुक्तों ने ड्रग्‍स खरीदे हैं। कारोबारियों ने ड्रग्‍स बेचे हैं। इन्‍होंने यह बात पूछताछ में क‍बूल किया है,’ एनसीबी अधिकारी ने बताया।

‘कई बड़े नामों से पर्दा उठा है। इन्‍हें र‍िमांड में लेकर पूछताछ करना ज़रूरी है,’ अधिकारी ने बताया।

रिया के वकील सतीश मानश‍िंदे ने कहा कि एनसीबी के पास पुख्‍ता सबूत नहीं है। इसलिए रिमांड नहीं दी जाए। वकील सुबोध देसाई, सैमुअल मिरांडा की ओर से जिरह कर रहे हैं।

ड्रग्स पर चुप्पी महाराष्ट्र के गृह मंत्री की

महाराष्‍ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने आज कहा कि मुंबई पुलिस सीबीआई जाँच में सहयोग कर रही है हालांकि जब उनसे ड्रग्‍स रैकेट को लेकर सवाल किया गया तो वह हाथ जोड़कर चले गए।

गृह मंत्री ने पूछा गया कि क्‍या मुंबई पुलिस को इतने बड़े ड्रग्‍स रैकेट के बारे में जानकारी नहीं थी?

DRDO गेस्‍ट हाउस में सिद्धार्थ प‍िठानी, स्‍म‍िता पारीख से पूछताछ

सीबीआई की टीम ने पहले जहां सुशांत के घर पर शनिवार को‍ फिर से अपराध स्थल का पुनर्मंचन किया और अब सिद्धार्थ प‍िठानी सुशांत के घर से सीधे डीआडीओर गेस्‍टहाउस पहुंचे हैं। वहां स‍िद्धार्थ से सीबीआई की टीम फिर से पूछताछ हो रही है।

इसके अलावा सुशांत की फैमिली फ्रेंड स्‍म‍िता पारीख से भी पूछताछ हुई।

सुशांत के यहां काम करने वाले दीपेश सावंत से एनसीबी ने आज सुबह भी पूछताछ की। एनसीबी अध‍िकारी का कहना है क‍ि दीपेश ने भी ड्रग्‍स ख़रीदे थे। पहले ख़बर थी कि दीपेश को एनसीबी सरकारी गवाह बना सकती है, लेकिन अध‍िकारियों से इससे इनकार किया है।

सीबीआई की जाँच

इस बीच सीबीआई और एम्‍स फ़ॉरेंसिक की टीम सुशांत के घर से लौट गई। यह टीम सुशांत की बहन मीतू सिंह के साथ घर पर पहुँची थीं।

इस दौरान सिद्धार्थ पिठानी, नीरज, केशव भी मौजूद थे। सभी को आमने-सामने बिठाकर अपराध स्थल का पुनर्मंचन हुआ। मीतू सिंह भी सुशांत की मौत के बाद उनके घर पहुंची थी, इसलिए मीतू से भी पूछा गया कि उन्‍हें सुशांत लाश को कहां कैसे देखा था, किस कपड़े से वह लटके थे वह कपड़ा कहाँ था और कैसे पड़ा हुआ था।

ऐसे सवालों के ज़रिए सीबीआई और फ़ॉरेंस‍िक टीम ने मीतू के बयान को सिद्धार्थ, नीरज और केशव के बयान से मैच किया।

सुबह लगभग 10:30 बजे सीबीआई की टीम सुशांत के बांद्रा स्‍थ‍ित घर पहुँची। सीबीआई के साथ एम्‍स की फ़ॉरेंसिक टीम भी थी। सुशांत की बहन मीतू सिंह, स‍िद्धार्थ प‍िठानी, केशव और कुक नीरज भी थे।

सुशांत के घर पर अपराध स्थल का पुनर्मंचन हुआ। सीबीआई सीन रीक्रिएट कर कुछ नए सुराग़ खंगालने की कोश‍िश कर रही है।

अपराध स्थल का पुनर्मंचन इसलिए

इससे पहले भी सीबीआई ने दो बार अपराध स्थल का पुनर्मंचन किया था। लेकिन त‍ब सीबीआई के ही फ़ॉरेंसिक एक्‍सपर्ट साथ थे। इस बार एम्‍स के डॉक्‍टर वहां पहुँचे हैं, इसलिए नए स‍िरे से फ़ॉरेंसिक सबूत जुटाने की कोश‍िश हुई।

सिद्धार्थ, केशव और नीरज घटना के वक्‍त घर में ही थे। मीतू भी ख़बर मिलने के फ़ौरन बाद वहां पहुंच गई थीं। सीबीआई दीपेश सावंत को भी लाना चाहती थी, मगर उस वक़्त दीपेश सावंत एनसीबी कार्यालय में थे।

- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -

इस्लामी आतंक के ख़िलाफ़ फ़्रांस का महायुद्ध शुरू

इस्लामी आतंकवाद के मुद्दे पर फ़्रांस को भारत, अमेरिका और यूरोपीय संघ जैसी बड़ी महाशक्तियों का साथ मिला है जिससे इस मुद्दे पर आगे टकराव तेज़ होने की संभावना है

Pakistan minister admits Pulwama terror role

Pakistan has disregarded evidence provided by India on the role of terror groups based there in the 26/11 Mumbai attacks and the Pathankot airbase attack

Related news

- Advertisement -
%d bloggers like this: