अधिक उम्र के कारण मंत्री पद छोड़ना पड़ा – कलराज

0

नई दिल्ली – पूर्व केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मझौले उद्योग मंत्री कलराज मिश्र ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन्हें अपने मंत्रिमंडल से कामकाज और कार्यशैली के कारण नहीं हटाया है। अधिक उम्र के कारण उन्हे मंत्री पद छोड़ना पड़ा है।

मिश्र ने यहां अपने विदाई कार्यक्रम में मंत्रालय के अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री ने एक मुलाकात के दौरान मंत्रालय के कामकाज और उपलब्धियों की तारीफ की थी और मारीशस यात्रा से उनके कामकाज और कार्यशैली पर संतोष प्रकट किया था। उन्होंने कहा कि पार्टी नेतृत्व और प्रधानमंत्री ने ‘अघोषित और अलिखित’ मर्यादा बनाई है कि 75 वर्ष से अधिक की आयु का कोई व्यक्ति मंत्रिमंडल में नहीं रह सकता। इसलिए उन्हें पद से हटना पड़ा है।

77 वर्षीय मिश्र ने कहा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों से पहले भी उन्होंने स्वयं पद से हटने की इच्छा व्यक्त की थी लेकिन उन्हें पद पर बने रहने को कहा गया था। इसके बाद दो महीने पहले भी उन्होंने स्वयं पार्टी और सरकार के शीर्ष नेतृत्व से कहा था कि उनकी वरिष्ठता को लेकर कोई असमंजस नहीं होना चाहिए और उचित निर्णय लिया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि दो-तीन दिन पहले ही उन्होंने अपना इस्तीफा सौंप दिया था।

Ad I

नवनियुक्त केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि मंत्रालय को मिश्र का नेतृत्व प्रेरणादायक था। वह उम्मीद करते हैं कि भविष्य में मिलने वाली बड़ी जिम्मेदारी का निवर्हन भी वह कुशलता से करेंगे। मिश्र को बिहार का राज्यपाल बनाए जाने की अटकलें हैं।

Ad B
Previous articleWWII-era bomb defused in Frankfurt
Next articleशान-ए-पंजाब और नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी ट्रेन मंगलवार को रद्द रहेगी