Wednesday 28 October 2020

मौलवी अबू बकर की थीं 86 बीवियां और 185 बच्चें, कहते थे मैं शादी करता नहीं, हो जाती है

86 बीवियों के बारे में मौलवी का कहना था कि कुरान में इसकी कोई सीमा नहीं है और न ही खुदा ने कहीं ऐसा करने पर कोई सजा देने की बात कही थी

क्या कोई यकीन कर सकता है कि एक शख्स 185 बच्चों का बाप हो सकता है। इस बात पर शायद ही किसी को आसानी से यकीन हो, लेकिन ये सच है कि एक शख्स ने कुल 86 बीवियों से 185 बच्चे पैद किए थे। नाइजीरिया के मोहम्मद बेलो अबू बकर एक मौलवी थे, जिनकी मौत साल 2017 में 92 साल की उम्र में हुई थी। इन्होंने अपने जीवन में कुल 107 निकाह किए थे।

खुदा के हुक्म से बच्चे पैदा करते थे

इतनी शादियां करने के बाद अबू बकर का कहना था कि वो अपनी इच्छा से नहीं बल्कि खुदा के हुक्म से बच्चे पैदा करते थे। वैसे तो इस्लाम में एक शख्स को चार बीवियां रखने की छूट है, लेकिन शर्त ये हैं कि वो सभी बीवियों का बराबरी से ख्याल रखे। अपनी 86 बीवियों के बारे में अबू बकर का कहना था कि कुरान में इसकी कोई सीमा नहीं है और न ही खुदा ने कहीं ऐसा करने पर कोई सजा देने की बात कही थी।

अबू को साल 2008 के आखिर में गिरफ्तार किया गया था

लोकल शरिया कोर्ट में चार शादियों का गलत मतलब निकालने पर अबू को साल 2008 के आखिर में गिरफ्तार किया गया था। कोर्ट ने बकर को नवंबर 2008 में इस शर्त पर रिहा किया गया था कि वो 86 में से 82 बीवियों को तलाक देंगे, लेकिन बकर ने कोर्ट का आदेश मानने से इंकार कर दिया था।

कभी भी निकाह के लिए किसी भी औरत के पास नहीं गया

रिहा होने के बाद साल 2008 में ही अबू बकर ने कहा कि लोग 10 शादियों में ही मर जाते हैं, लेकिन मुझे अल्लाह ने ताकत दी है, जिसके कारण मैंने 86 औरतों से निकाह किया है। मैं कभी भी निकाह के लिए किसी भी औरत के पास नहीं गया, बल्कि वो ही मेरे पास आईं। इस सारी बातों मे केवल अल्लाह की मर्ज़ी है। अबू की ज्यादातर बीवियां 22 साल से भी कम उम्र की बनीं। कुछ तो उनके बच्चों से भी कम उम्र की थीं।

10 महिलाओं को तलाक दे दिया था

अंतिम समय में अबु बकर ने अपने सहायक से कहा कि उनका समय पूरा हो गया है। उन्होंने आखिरी समय में कहा कि खुदा से मिलने का समय आ गया है। मोहम्मद बेलो अबु बकर ने 86 के करीब महिलाओं से शादी की थी, जिनमें से 10 महिलाओं को उन्होंने तलाक दे दिया था या फिर उनकी मौत हो गई थी। अपने अंतिम समय तक वो 76 बीवियों के शौहर थे।

पति 1 पत्नियां 700, इन मुस्लिमों ने किया है रिकॉर्डतोड़ शादी

1. राजा सुलेमान

मिली जानकारी के अनुसार इजराइल के राजा सुलेमान ने अपने जीवनकाल में कई विदेशी राजकुमारियों के साथ विवाह किया था। ये दुनिया के सबसे ज्यादा पत्नियां रखने वाले राजा थे इनकी 700 पत्नियां और 300 पटरानियां थी। यह अभी तक का रिकॉड हैं।

2 . एसेंटस ओगवैला अकुकु

इस लिस्ट में केन्या के एसेंटस दूसरे नंबर पर हैं। इनकी 100 से अधिक पत्नियां है। पहली पत्नियों की बेवफाई की वजह से अकुकु ने 100 से ज्यादा महिलाओं से शादी की। इनमें से उन्होंने 85 पत्नियों को तलाक दे दिया।

3 . मोहम्मद बेलो

सबसे ज्यादा पत्नियां रखने के लिस्ट में मोहम्मद बेलो नाइजीरियाई इस्लामी मौलवी हैं। इस लिस्ट में इनका नंबर तीसरा हैं। इन्होने अपने जीवन में 86 महिलाओं के साथ निकाह किया। उनके 170 बच्चे भी हैं।

You may be interested in...

All