लाफिंग बुद्धा का भारतीय सैन्य शक्ति से सीधा संबंध—मोदी

मोदी ने रविवार को आकाशवाणी पर प्रसारित 'मन की बात' के 43वें संस्करण में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिजारी वाजपेयी के समय हुए परमाणु परीक्षण का उल्लेखत करते हुए कहा कि 11 मई 1998 को राजस्थान के पोखरण में परमाणु परीक्षण किया गया था

0
95
Laughing Buddha

नई दिल्ली— प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाफिंग बुद्धा का भारतीय सैन्य शक्ति से सीधा संबंध बताते हुए कहा कि बुद्ध पूर्णिमा के दिन 20 वर्ष पूर्व पोखरण में परमाणु परीक्षण हुआ था। इसने पूरे विश्व को दिखाया कि भारत की भूमि महान वैज्ञनिकों की भूमि है और एक मज़बूत नेतृत्व के साथ भारत नित नए मुकाम व ऊंचाइयों को हासिल कर सकता है।

मोदी ने रविवार को आकाशवाणी पर प्रसारित मन की बात के 43वें संस्करण में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिजारी वाजपेयी के समय हुए परमाणु परीक्षण का उल्लेखत करते हुए कहा कि 11 मई 1998 को राजस्थान के पोखरण में परमाणु परीक्षण किया गया था। उसे 20 वर्ष हो रहे हैं तब भारत की शक्ति के लिए अटल जी ने जो “जय-जवान जय-किसान, जय-विज्ञान” का हमें मंत्र दिया है, उसे आत्मसात करते हुए आधुनिक भारत बनाने के लिए, शक्तिशाली भारत बनाने के लिए, समर्थ भारत बनाने के लिए हर युवा योगदान देने का संकल्प करे।

उन्होंने कहा कि आज विश्व में हर जगह टकराव और मानवीय पीड़ा देखने को मिलती है। भगवान बुद्ध की शिक्षा घृणा को दया से मिटाने की राह दिखाती है। प्रधानमंत्री ने भारत रत्न डॉ भीमराव अांबेडकर को याद करते हुए कहा कि बाबा साहेब ने सविंधान के माध्यम से दलित हो, पीड़ित हो, शोषित हो, वंचित हो हाशिये पर खड़े करोड़ों लोगों को सशक्त बनाया। करुणा का इससे बड़ा उदाहरण नहीं हो सकता।

मोदी ने कहा कि समूचे एशिया में भगवान बुद्ध की शिक्षाएं हमें विरासत में मिली हैं। वह हमें अनेक एशियाई देशों जैसे- चीन, जापान, कोरिया, थाईलैंड, कम्बोडिया, म्यांमार कई अनेक देश वहां बुद्ध की इस परंपरा, बुद्ध की शिक्षा जड़ों में जुड़ी हुई हैं। यही कारण है कि हम बुद्ध पर्यटन के लिए संसाधन विकसित कर रहे हैं, जो दक्षिण-पूर्वी एशिया के महत्वपूर्ण स्थानों को, भारत के खास बौद्ध स्थलों के साथ जोड़ता है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार कई बौद्ध मंदिरों के पुनरुद्धार कार्यों में भागीदार है। इसमें म्यांमार में बागान में सदियों पुराना वैभवशाली आनंद मंदिर भी सम्मलित है।

हिन्दुस्थान समाचार