Saturday 28 January 2023
- Advertisement -
PoliticsIndiaहिन्दू साम्राज्य स्थापना दिवस कल, निकलेगा चल समारोह

हिन्दू साम्राज्य स्थापना दिवस कल, निकलेगा चल समारोह

गुना — हिन्दू साम्राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर बुधवार 7 जून को हिन्दू जागरण मंच चल समारोह निकालेगा। इसको लेकर ज़ोरशोर से तैयारियां चल रहीं हैं। इस आशय की जानकारी मंगलवार को मंच के जिलाध्यक्ष केशव शर्मा ने दी। दाधिकारियों ने बताया कि हिन्दू जागरण मंच का प्रमुख उद्देश्य ह्दिू समाज को जागृत करना है। इसी उद्देश्य से यह चल समारोह निकाला जा रहा है।

Cquote1.svg सन् 1674 में ज्येष्ठ शुक्ल त्रयोदशी को शिवाजी का राज्याभिषेक हुआ था, जिसे आनंदनाम संवत् का नाम दिया गया। महाराष्ट्र में पांच हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित रायगढ़ किले में एक भव्य समारोह हुआ था। इसके पश्चात् शिवाजी पूर्णरूप से छत्रपति अर्थात् एक प्रखर हिंदू सम्राट के रूप में स्थापित हुए।महाराष्ट्र में यह दिन “शिवा राज्यारोहण उत्सव” के रूप में मनाया जाता है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ इसे हिंदू साम्राज्य दिनोत्सव के रूप में मनाता है। Cquote2.svg
— हो०वे० शेषाद्रि, अ.भा. प्रचारक प्रमुख, रा.स्व.संघ

मंच कर रहा जनजागरण

केशव शर्मा ने कहा कि वर्तमान पीढ़ी हिन्दू समाज के उन महापुरुषों के पुरुषार्थ, वीरता, त्याग और राष्ट्र प्रेम को भूल गई है। जिन्होंने अपना सर्वस्व मां भारती के चरणों में समर्पित कर दिया है। शर्मा ने कहा कि हिन्दू समाज का इतिहास काफी गौरवशाली है। इस समाज मे ऐसे महापुरुष और योद्ध हुए हैं, जिन्होंने अपने ज्ञान और पराक्रम से न सिर्फ देश का नाम रोशन किया, बल्कि खुद को भी इतिहास के पन्नों पर अमर कर लिया। दुर्भाग्य से हम ऐसे महापुरुषों और योद्धाओं को विस्मृत कर चुके है। मंच इसी को लेकर जनजागरण कार्यक्रम चला रहा है।

कैसे मनेगा यह हिन्दू उत्सव

शर्मा ने बताया कि चल समारोह शहर में नौ स्थानों प्रताप छात्रावास, डीईओ कार्यालय, गुलाबगंज, पटेल नगर, अन्नपूर्णा कॉलोनी, ख्यावदा चौराहा आदि से शुरू होकर हनुमान चौराहे पहुंचेंगे। जहां से दोपहर 12 बजे मुख्य चल समारोह शुरू होकर हाट रोड, नीचला बाजार, सुगन चौराहा, सदर बाजार होता हुआ लक्ष्मीगंज पहुंचेगा। जहां आयोजित कार्यक्रम को प्रांतीय महामंत्री पालेन्द्र सिंह कुशवाह एवं प्रदेश मंत्री बसंत गोडियाले संबोधित करेंगे।

Click/tap on a tag for more on the subject

Related

Of late

More like this

[prisna-google-website-translator]