Sunday 27 November 2022
- Advertisement -
PoliticsIndiaख़बर 10 दिसंबर 2020 की सुबह की

ख़बर 10 दिसंबर 2020 की सुबह की

10 दिसंबर की सुबह मुख्य संपादक सुरजीत दासगुप्ता की आवाज़ में रिकॉर्ड की गई ख़बर: अधिकांश रिपोर्ट्स पिछली रात को इकट्ठा की गई थीं

तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों ने बुधवार को सरकार के “लिखित आश्वासन” की पेशकश को खारिज कर दिया कि फसलों की खरीद के लिए मौजूदा न्यूनतम समर्थन मूल्य (या एमएसपी) जारी रहेगा। उन्होंने कहा है कि आंदोलन को तेज किया जाएगा। उन्होंने 14 दिसंबर को देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है।

केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दनवे ने दावा किया है कि चीन और पाकिस्तान किसानों द्वारा किये जा रहे विरोध प्रदर्शनों को प्रायोजित कर रहे हैं। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि मुसलमानों को इससे पहले नागरिकता (संशोधन) कानून (या CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (या NRC) पर गुमराह किया गया था, लेकिन जब वे प्रयास सफल नहीं हुए, तब किसानों को बताया गया कि नए कृषि रिफार्म कानूनों से उन्हें नुकसान होगा।

ऐसा लगता है कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन दो अलग-अलग मुद्दों पर भ्रमित हो गए हैं। भारत की राजधानी दिल्ली में चल रहे किसान आन्दोलन पर बोलते हुए कल उन्होंने कुछ विक्षिप्त सा बयान दिया। उन्होंने ब्रिटिश सरकार के इस रुख को दोहराया कि भारत और पाकिस्तान के बीच किसी भी विवाद का समाधान दोनों देश द्विपक्षीय वार्ता द्वारा ढूंढ निकालेंगे। जब खालिस्तान समर्थक ब्रिटिश लेबर सांसद तनमनजीत सिंह देसी ने दिल्ली में किसानों के आंदोलन का मुद्दा उठाया, तो जॉनसन ने जवाब दिया, “हमारा विचार यह है कि निश्चित रूप से, भारत और पाकिस्तान के बीच क्या हो रहा है, इस बारे में हमें गंभीर चिंता है लेकिन ये मुख्य रूप से उन दो सरकारों के बीच का मामला है।”

आंध्र प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने एलुरु में 550 से अधिक लोगों को प्रभावित करने वाली रहस्यमयी बीमारी की जांच करते हुए कहा है कि हो सकता कि COVID-19 से बचने के लिए उठाए गए क़दमों में शामिल ब्लीचिंग पाउडर और क्लोरीन के अत्यधिक उपयोग ने पानी को दूषित कर दिया हो जिसे पीकर लोग बीमार पड़ गए।

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को आम आदमी पार्टी के उस आरोप का खंडन किया जिसमें कहा गया था कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को किसानों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के दिन ‘हाउस अरेस्ट’ किया गया था। इसके तुरंत बाद पुलिस ने केजरीवाल के घर छोड़ने और बाद में पश्चिम विहार में एक पांच सितारा होटल के अंदर एक विवाह स्थल में प्रवेश करने का वीडियो जारी किया।

सीरम इंस्टिट्यूट और भारत बायोटेक द्वारा बनाए जा रहे टीकों के आपातकालीन उपयोग के अनुरोधों को कल सरकार की स्वास्थ्य विशेषज्ञों की समिति ने मंजूरी नहीं दी। दोनों को अगली बैठक में अधिक सूचना जमा करने के लिए कहा गया है। अगली बैठक की तारीख अभी तय नहीं की गई है। ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया वैक्सीन की उपयोगिता पर अंतिम निर्णय लेगा।

ICICI बैंक रिश्वत कांड में पिछले महीने प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दायर एक चार्जशीट बताती है कि पूर्व प्रबंध निदेशक चंदा कोचर के पति दीपक कोचर और वीडियोकॉन ग्रुप के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत ने ड्राइवर, माली, ऑफिस बॉय और अन्य जूनियर कर्मचारियों को अपनी कंपनियों में डमी निदेशक के रूप में नियुक्त किया था।

परिवार की धरोहरों को आम तौर पर ध्यान से संरक्षित किया जाता है और पीढ़ी दर पीढ़ी यह परिवार को बीते ज़माने की याद दिलाती रहती है। पर हाल ही में अपने घर की सफाई करते वक़्त एक व्यक्ति के हाथ इससे कहीं अधिक कुछ लग गया। सफाई के दौरान विजय बसरुर को एक ऑटोग्राफ बुक मिली, जिसमें उनके दादा ने कुछ ऐतिहासिक भारतीय हस्तियों के ऑटोग्राफ एकत्र किए थे जिनमें मोहनदास करमचंद गांधी, बीआर अंबेडकर, जवाहरलाल नेहरू और सीवी रमन शामिल थे।

विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने बुधवार को कहा कि चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारी मात्र में सेना तैनात करने के लिए भारत को अब तक “पांच अलग-अलग स्पष्टीकरण” दिए हैं। उन्होंने कहा कि चीन द्वारा द्विपक्षीय समझौते के उल्लंघन के कारण पिछले 30 या 40 वर्षों में भारत-चीन संबंधों को सर्वाधिक चोट पहुँचाई है और दोनों देशों के बीच सम्बन्ध अब “सबसे कठिन दौर” से गुज़र रहा है।

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने जानकारी दी है कि पुलवामा के तिकेन इलाके में बुधवार को हुई मुठभेड़ में दो अज्ञात आतंकवादी मारे गए। बुधवार की तड़के मुठभेड़ शुरू हुई थी। पुलिस और सुरक्षा बल अब तक ऑपरेशन में लगे हुए हैं।

ऐसे समय जबकि बड़ी दवा कंपनियां अपने COVID-19 वैक्सीन के लिए विनियामक अनुमोदन की प्रतीक्षा कर रही हैं, 70 कम आय वाले देशों में 10 में से नौ लोगों को अगले साल टीका नहीं लग सकता है। इसका कारण यह है कि अधिकांश टीके पश्चिम में अमीर देशों द्वारा खरीद लिए गए हैं। द गार्डियन में प्रकाशित रिपोर्ट इस विडंबना को उजागर करती है। अमीर देशों के पास दुनिया की आबादी का मात्र 14 प्रतिशत है, लेकिन उन्होंने 53 प्रतिशत सबसे आवश्यक टीके अपने पास रख लिए हैं।

ब्रिटिश नियामकों ने एलर्जी से ग्रसित लोगों को सलाह दी है कि वे कोरोनावायरस रोग के खिलाफ -BioNTech के वैक्सीन से परहेज़ करें। मेडिसिंस एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी ने दो हेल्थ केयर स्टाफ सदस्यों को एलर्जी का अनुभव होने के बाद नेशनल हेल्थ सर्विस को एहतियाती सलाह जारी की।

COVID-19 महामारी के कारण, वैश्विक कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में 2019 की तुलना में इस साल 7 प्रतिशत की गिरावट होने की उम्मीद है, लेकिन दुनिया अभी भी इस सदी में 3 डिग्री सेल्सियस से अधिक के तापमान वृद्धि की ओर अग्रसर होगी। हालांकि उत्सर्जन गैप रिपोर्ट 2020 ने बुधवार को कहा कि वैश्विक लॉकडाउन के दौरान यदि अधिक से अधिक देश कम कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जित करने वाली टेक्नोलॉजी अपनाये तो अब भी यह आशा बनी हुई है कि हम पृथ्वी के तापमान को बस 2 ही डिग्री तक बढ़ने दें जैसा कि पेरिस समझौते में लक्ष्य रखा गया था।

दिल्ली ने बुधवार को 50 COVID-19 मौतें दर्ज कीं। राजधानी क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के अनुसार 1 नवंबर के बाद महामारी से हुई मौत का यह न्यूनतम आंकड़ा है। राजधानी में स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जानकारी साझा करते हुए दिल्ली के मंत्री ने ट्विटर पर लिखा कि शहर ने बुधवार को 2,463 नए COVID-19 मामले दर्ज किए, जबकि स्वास्थ्य अधिकारी प्रतिदिन 72,000 से अधिक परीक्षण कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नए संसद भवन का शिलान्यास करेंगे जिसमें लोकसभा अपने मौजूदा आकार का तीन गुना होगा और राज्यसभा काफी बड़ा होगा। पीएमओ ने कहा कि नया संसद भवन ‘आत्मानिभर भारत’ के दर्शन का एक आंतरिक हिस्सा है और स्वतंत्रता के बाद पहली बार लोगों की संसद बनाने का एक शानदार अवसर है, जो ‘नए भारत’ की जरूरतों और आकांक्षाओं से मेल खाएगा। भारत साल 2022 में स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ मनायेगा।

भारतीय वायु सेना ने हाल ही में ओटीटी प्लेटफार्म पर दिखाई गई फ़िल्म गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल पर इस बात पर आपत्ति जताई थी कि फ़िल्म ने दर्शकों तक यह ग़लत सन्देश पहुँचाया कि देश की वायु सेना महिला विरोधी है। अब नेटफ्लिक्स पर फिर से कुछ आपत्तिजनक हुआ है। भारतीय वायुसेना ने AK vs AK पर आपत्ति जताते हुए कहा है कि अभिनेता अनिल कपूर ने फिल्म में ‘गलत तरीके से’ वायु सेना की वर्दी पहनी और dialogues में ‘अनुचित’ भाषा का भी प्रयोग किया।

वैज्ञानिकों ने COVID-19 डायग्नोस्टिक परीक्षण करने के लिए एक नई तकनीक विकसित की है जो 30 मिनट से कम समय में सटीक परिणाम प्रदान करने के लिए स्मार्टफोन कैमरा का उपयोग करता है। CRISPR- आधारित परीक्षण न केवल एक सकारात्मक या नकारात्मक परिणाम उत्पन्न कर सकता है, बल्कि दिए गए नमूने में वायरस के concentration को भी माप सकता है।

Click/tap on a tag for more on the subject

Related

Of late

More like this

[prisna-google-website-translator]