28.7 C
New Delhi
Wednesday 8 July 2020

संघ का निमंत्रण स्वीकार करने के मुखर्जी के फैसले का हरिकेश ने किया स्वागत

गौरतलब है कि संदीप दीक्षित, जफर शरीफ और कांग्रेस के कुछ अन्य नेताओं ने मुखर्जी के फैसले पर सवाल उठाए हैं

नई दिल्ली—राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार करने के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के फैसले का कांग्रेस के पूर्व सांसद हरिकेश बहादुर ने स्वागत करते हुए कहा कि उन्होंने ऐसा कर उच्च आचरण का परिचय दिया है ।

बहादुर ने बयान जारी कर कहा, ‘संघ का निमंत्रण स्वीकार कर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उच्च आचरण का परिचय दिया है। नेहरूवादी लोकतांत्रिक परंपराओं में पला-बढ़ा उनके (मुखर्जी) जैसे व्यक्ति का यह कदम हैरान करने वाला नहीं है ।’ कांग्रेस नेता ने संघ की आलोचना करते हुए आरोप लगाया कि संगठन ने देश में उन ताकतों का प्रतिनिधित्व किया है जिन्होंने धर्म के आधार पर देश को बांटने, नफरत फैलाने और सामाजिक सद्भाव बिगाड़ने की कोशिश की है।

उन्होंने कहा कि मतभिन्नता को लेकर सहिष्णुता रखना और सामाजिक विमर्श लोकतांत्रिक नियमों के दो अहम पहलू हैं। मुखर्जी इन पहलुओं का न सिर्फ स्पष्ट प्रकटीकरण करेंगे बल्कि आज के असहिष्णुता वाले समय में इसे क्रियान्वित भी करेंगे।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘मैं उनके फैसले का स्वागत करता हूं ।’’ गौरतलब है कि संदीप दीक्षित, जफर शरीफ और कांग्रेस के कुछ अन्य नेताओं ने मुखर्जी के फैसले पर सवाल उठाए हैं।

Follow Sirf News on social media:

For fearless journalism

%d bloggers like this: