गुजरात कांग्रेस को झटका — 2 विधायक बीजेपी में शामिल

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल इन दिनों पार्टी विधायकों के बीच विवादों को संभालने के लिए गुजरात में हैं

0
18

गांधीनगर—2019 लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के लिए दुश्वारियां बढ़ गईं। कांग्रेस को एक तरफ अभी तक कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में कोई सहयोगी नहीं मिला है। दूसरी तरफ गुजरात में, जहाँ इसकी राष्ट्रीय कार्यकारी समिति की बैठक 12 मार्च को होनी है, उसके दो विधायकों ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया और बीजेपी में शामिल हो गए।

लंबे समय के बाद, गुजरात में कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक हो रही है, लेकिन राज्य में पार्टी के विधायकों के बीच दरार अब स्पष्ट रूप से देखी जा सकती है।

सबसे पहले यह आशाबेन पटेल थीं जिन्होंने पार्टी छोड़ दी और अब विधायक जवाहर चावड़ा थंगधर और परसोत्तम सबरिया भाजपा में शामिल हो गए हैं।

ऐसी खबर है कि विधायक अल्पेश ठाकोर पार्टी छोड़ सकते हैं, और गुजरात में भाजपा सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शामिल हो सकते हैं।

लोकसभा चुनाव नज़दीक आ रहे हैं और कांग्रेस गुजरात में टूटती दिख रही है। पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल इन दिनों पार्टी विधायकों के बीच विवादों को संभालने के लिए राज्य में हैं।

वरिष्ठों से “सम्मान का अभाव” यही कारण है कि कांग्रेस से इस्तीफा देने के लिए दावेदार उद्धृत करते हैं। परसोत्तम सबरिया ने कहा कि उनके ऊपर इस्तीफा देने का कोई दबाव नहीं था लेकिन वह लोगों की अधिक कुशलता से सेवा करना चाहते थे, इसलिए वे भाजपा में शामिल हो गए।

ऐसी मर्यादाओं के लिए कांग्रेस कोई नई बात नहीं है। पिछले साल भाजपा के टिकट पर चुनाव जीतने के लिए वरिष्ठ नेता कुंवरजीभाई मोहनभाई बावलिया ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। वह वर्तमान में गुजरात सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में सेवारत हैं।