33.2 C
New Delhi
Saturday 6 June 2020

Global Goalkeeper Award क्या है जो प्रधानमंत्री मोदी को मिला?

इससे पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन, कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो और नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई और नादिया मुराद इस सम्मान को प्राप्त कर चुके हैं

in

on

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुधवार को न्यूयॉर्क में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा Global Goalkeeper Award (वैश्विक गोलकीपर पुरस्कार) से सम्मानित किया गया। इसी कार्यक्रम में राजस्थान की 16 वर्षीय कार्यकर्ता पायल जांगिड़ को बाल विवाह के खिलाफ काम करने के लिए चेंजमेकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

Global Goalkeeper Award संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को पूरा करने के लिए अपने योगदान के लिए दुनिया भर के परिवर्तन को समर्पित लोगों को सम्मानित करता है जिसे संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2030 के लिए 2015 में निर्धारित किया था। यह पुरस्कार वार्षिक दीपावली समारोह में प्रस्तुत किए जाते हैं; इस तरह का पहला आयोजन 2017 में हुआ।

संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य (SDG) और Global Goalkeeper Award

सतत विकास लक्ष्य

संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों की वेबसाइट एसडीजी को “सभी के लिए एक बेहतर और अधिक टिकाऊ भविष्य प्राप्त करने का खाका” के रूप में वर्णित करती है।

सत्रह ऐसे लक्ष्य हैं जिन्हें 2015 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा अपनाया गया था जो 1 जनवरी 2016 को सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा के हिस्से के रूप में लागू हुआ। लक्ष्य सार्वभौमिक रूप से लागू होते हैं, और गरीबी, असमानता और जलवायु परिवर्तन जैसे जटिल मुद्दों पर अपनी प्रगति को ट्रैक करने के लिए देशों के लिए एक रोडमैप के रूप में कार्य करते हैं।

2015 में संयुक्त राष्ट्र  ने जिन 17 लक्ष्यों को निर्धारित किया था —

गरीबी से मुक्ति, भूख से निजात, अच्गुछा स्वास्थ्य एवं अच्छी रहन-सहन, बढ़िया शिक्षा, लैंगित समानता, साफ़ पानी और स्वच्छता, साफ़ और किफायती ऊर्जा, आर्थिक विकास के साथ-साथ आय के सम्मानजनक साधन, उद्योग, नव प्रवर्तन एवं मूलभूत व्यवस्थाएँ, असमानता न्यूनीकरण, लम्बे समय तक चल सकने वाले शहर और समुदाय, ज़िम्मेदार उपभोग और उत्पादन, जलवायु क्रिया, जल के नीचे के जीवन का सम्मान, भूमि पर जीवन, शांति, न्याय और मजबूत संस्थान, लक्ष्यों के लिए भागीदारी।

Global Goalkeeper Award

2017 के बाद से, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन एक वार्षिक रिपोर्ट कार्ड प्रकाशित कर रहा है जिसे ‘गोलकीपर’ कहा जाता है जो एसडीजी के लिए वैश्विक प्रगति को ट्रैक करता है। फाउंडेशन की वेबसाइट के अनुसार इस रिपोर्ट का उद्देश्य “प्रगति की संभावनाओं को उजागर करने के लिए शक्तिशाली कहानियों, डेटा और साझेदारी का उपयोग करके इस प्रगति को तेज करना, सरकारों को जवाबदेह रखना और दुनिया की प्रमुख चुनौतियों का सामना करने के लिए नई पीढ़ी के नेताओं को एक साथ लाना है”।

लक्ष्य प्राप्त करने वालों को सम्मानित करने के लिए एक समारोह हर साल आयोजित किया जाता है जिसे गोलकीपर इवेंट कहा जाता है। इस वर्ष का आयोजन संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74 वें सत्र के साथ हुआ, और 24 और 25 सितंबर को न्यूयॉर्क शहर में आयोजित किया गया।

गोलकीपर इवेंट में पुरस्कारों की पांच श्रेणियां हैं: प्रोग्रेस अवार्ड (उम्र 16-30), चेंजमेकर अवार्ड (उम्र 16-30), अभियान पुरस्कार (उम्र 16-30), गोलकीपर वॉयस अवार्ड (कोई भी उम्र), और Global Goalkeeper Award (कोई भी उम्र)।

Global Goalkeeper Award प्रधानमंत्री मोदी को दिया गया है जिसके लिए योग्यता निर्धारित है — “राजनीतिक नेता जिसने अपने देश और/या वैश्विक स्तर पर प्रभावशाली कार्यों के माध्यम से वैश्विक लक्ष्यों को प्राप्त करने हेतु अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है”।

अतीत में Global Goalkeeper Award के आयोजन में वक्ताओं में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन, कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो और नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई और नादिया मुराद शामिल हैं।

1,209,635FansLike
180,029FollowersFollow
513,209SubscribersSubscribe

Leave a Reply

For fearless journalism

%d bloggers like this: