Thursday 3 December 2020
- Advertisement -

मंदिर में नमाज़ अदा करने वाला फ़ैज़ल CAA-विरोधी भी

फ़ैज़ल ख़ान और उसके साथी की नमाज़ पढ़ने वाली फ़ोटो वायरल होने के बाद मंदिर सेवायत कान्हा गोस्वामी के लिखित अभियोग पर पुलिस ने कार्यवाही शुरू की

- Advertisement -
Politics India मंदिर में नमाज़ अदा करने वाला फ़ैज़ल CAA-विरोधी भी

मथुरा के नंदगांव के नंदबाबा मंदिर में नमाज़ पढ़ने वाला फ़ैज़ल ख़ान CAA के विरोध में साल की शुरुआत में चल रहे प्रदर्शनों में शामिल था। पुलिस के हाथ कुछ ऐसे वीडियो भी लगे हैं जिसमें वह संशोधित नागरिकता क़ानून के विरोध में भाषण देता दिख रहा है।

उसके कोरोनावायरस संक्रमित पाए जाने के बाद 14 दिन की न्‍यायिक हिरासत में उसे अस्‍पताल में भर्ती कराया गया। उसे गिरफ़्तार करने वाले 12 पुलिसकर्मियों को भी संगरोधित (quarantine) किया गया है।

ब्रज यात्रा के दौरान 29 अक्टूबर को फ़ैज़ल ख़ान ने अपने साथी चाँद मोहम्मद के साथ नंदगाँव के नंदबाबा मंदिर में नमाज़ पढ़ी थी। इस दौरान उसके अन्य साथी आलोक रतन और नीलेश गुप्ता भी उसके साथ मौजूद रहे।

इंटरनेट मीडिया पर नमाज़ पढ़ते फ़ोटो वायरल होने के बाद मंदिर सेवायत कान्हा गोस्वामी के लिखित अभियोग (written complaint) पर पुलिस ने चारों के विरुद्ध 1 नवंबर रात मुक़द्दमा दर्ज किया था।

2 नवंबर को पुलिस ने दिल्ली से फ़ैज़ल ख़ान को धर दबोचा। इस घटना के चित्र 1 नबम्बर को सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद हड़कम्प मच गया था, जिसके बाद सेवायत कान्हा गोस्वामी ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी, जिस पर पुलिस ने धारा 153A, 295, 505 केस दर्ज कर फ़ैज़ल ख़ान को सोमवार की देर शाम दिल्ली के जामिया नगर से गिरफ़्तार कर लिया था। गिरफ्तार करने के बाद पुलिस ने फ़ैज़ल ख़ान पर धारा 419, 420, 467, 468 व 471 भी लगाई हैं।

शेष तीन साथियों की तलाश की जा रही है। पुलिस की अब तक की जाँच में ज़ाहिर हुआ है कि फ़ैज़ल ख़ान CAA और NRC को लेकर किए गए प्रदर्शनों में भी शामिल रहा है। पुलिस को फ़ैज़ल ख़ान द्वारा इन मुद्दों पर दिए गए भाषण के वीडियो भी हाथ लगे हैं। बाक़ी साथियों की तलाश दो पुलिस टीमें कर रही हैं। एसपी देहात श्रीश चंद्र ने बताया कि सेवायतों ने फ़ैज़ल ख़ान और साथियों को विदेशी होने की आशंका जताई है। चारों के बैंक खाते हासिल कर उन्हें मिली विदेशी सहायता राशि की भी जाँच की जाएगी।

इंस्पेक्टर बरसाना आजाद पाल सिंह ने बताया कि फ़ैज़ल ख़ान के संपर्क में दो दिन रहे करीब एक दर्जन पुलिसकर्मियों को अलग किया गया है। उनकी भी कोविड-19 की जाँच कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि फ़रार साथियों की तलाश में पुलिस की दो टीमें लगाई गई हैं, जल्द ही उन्हें भी गिरफ़्तार कर लिया जाएगा।

- Advertisement -

Views

- Advertisement -

Related news

- Advertisement -
%d bloggers like this: