30.8 C
New Delhi
Sunday 7 June 2020

फेसबुक में सेंध, बड़ी संख्या में भारतीय उपयोगकर्ताओं के प्रभावित होने की आशंका

उन्होंने कहा कि एफबीआई सहित कानून प्रवर्तन एजेंसियों से संपर्क किया जा रहा है। जुकरबर्ग ने कहा कि ‘व्यू एज’ फीचर का इस्तेमाल करने वालों के एहतियात के तौर पर लॉग आउट किया जा रहा है

in

on

वाशिंगटन—फेसबुक ने अपने नेटवर्क की सुरक्षा में हैकरों की सेंधमारी की एक बड़ी घटना की जानकारी देने हुए हुए कहा कि उससे उसके पांच करोड़ उपयोगकर्ताओं के खातों की सुरक्षा भंग हुई है। आशंका है इनमें बड़ी संख्या में खाते भारतीयों के हो सकते हैं।

 

कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने संवाददाताओं से कहा कि कंपनी ने एहतियाती कदम उठाये हैं। इन कदमों से चार करोड़ और यूजर (फेसबुक उपयोगकर्ता) प्रभावित हुए हैं। उन्होंने इस बात का विवरण नहीं दिया कि किस देश के कितने यूजरों के अकाउंट में सेंध लगी है।

पूरी दुनिया में फेसबुक का उपयोग करने वालों की संख्या दो अरब है। इनमें सर्वाधिक 27 करोड़ भारत के हैं। इसलिए इस बात की आशंका जतायी जा रही है कि जिन उपयोगकर्ताओं के खातों में सेंध लगायी गयी है, उनमें से बड़ी संख्या में भारतीय यूजरों के अकाउंट हो सकते हैं।

जुकरबर्ग ने कहा, “मंगलवार की दोपहर को हमारी इंजीनियरिंग टीम ने पाया कि फेसबुक के पांच करोड़ अकाउंट में सेंध लगायी गयी है। हैकरों ने ‘व्यू ऐज’ फीचर की कोडिंग में सेंध लगायी। यह एक निजी फीचर होता है, जिसके जरिए यूजर यह देख सकते हैं कि उनका प्रोफाइल किसी दूसरे व्यक्ति को कैसा दिखेगा।”

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जांच अभी प्रारंभिक चरण में हैं। कंपनी के सीईओ ने कहा कि फेसबुक को इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि किसी भी यूजर के अकाउंट की जानकारी का दुरुपयोग तो नहीं किया गया है या इन हमलों के पीछे कौन है।
जुकरबर्ग ने कहा कि फेसबुक ने कोडिंग में खामी को दूर करने की दिशा में कदम उठाये हैं।

उन्होंने कहा कि एफबीआई सहित कानून प्रवर्तन एजेंसियों से संपर्क किया जा रहा है। जुकरबर्ग ने कहा कि ‘व्यू एज’ फीचर का इस्तेमाल करने वालों के एहतियात के तौर पर लॉग आउट किया जा रहा है।

जुकरबर्ग ने कहा कि इस कारण अन्य चार करोड़ लोगों को एक बार फिर से अपने अकाउंट में लॉग-इन करना होगा।
उन्होंने एक सवाल के जवाब में इस घटनाक्रम को वास्तव में सुरक्षा से जुड़ा गंभीर खतरा करार दिया। फेसबुक ने कहा कि यूजरों को अपने पासवर्ड बदलने की जरूरत नहीं है।

1,209,635FansLike
180,029FollowersFollow
513,209SubscribersSubscribe

Leave a Reply

For fearless journalism

%d bloggers like this: