पाकिस्तान में नया राष्ट्रपति चुनने के लिए चुनाव

0
35
इस्लामाबाद— पाकिस्तान में मंगलवार को देश के नये राष्ट्रपति का चुनाव हो रहा है। इसमें देश में सत्तारूढ़ तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के उम्मीदवार आरिफ अलवी के जीतने की संभावना है। पाकिस्तान के निवर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन का कार्यकाल आठ सितम्बर को समाप्त हो रहा है। उन्होंने राष्ट्रपति के तौर पर एक और कार्यकाल के लिए इस चुनाव में खड़े होने से इनकार कर दिया था।

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने सोमवार को इस चुनाव की सारी तैयारियां पूरी कर ली थी। सभी चार प्रांतीय विधानसभाओं के साथ ही साथ नेशनल एसेंबली में मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त सरदार रजा खान रिटर्निंग ऑफिसर के रूप में इस चुनाव की देखरेख कर रहे हैं।

विपक्षी पार्टियों द्वारा संयुक्त रूप से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित करने पर आम सहमति नहीं बन पाई जिसके बाद यह मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है। सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने अलवी को आधिकारिक रूप से उम्मीदवार बनाया है। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने एतजाज अहसन को अपना उम्मीदवार बनाया है जबकि अहसन को मुस्लिम लीग नवाज द्वारा समर्थन नहीं दिए जाने के बाद मौलाना फजल उर रहमान इस चुनाव में उतरे।

रहमान पीएमएल-एन, मुताहिदा मजलीस-ए-अमल (एमएमए), अवामी नेशनल पार्टी (एएनपी), पख्तुनख्वा मिली अवामी पार्टी (पीकेएमएपी) और नेशनल पार्टी के संयुक्त उम्मीदवार हैं। नेशनल एसेंबली में पीटीआई की संख्याबल मजबूत होने और खैबर पख्तुनख्वा और पंजाब में भी स्थिति मजबूत रहने के साथ ही बलूचिस्तान में सत्तारूढ़ पार्टी के समर्थन की वजह से अलवी मजबूत स्थिति में हैं। अलवी दंत चिकित्सक से नेता बने हैं। ऐसा कहा जाता है कि वह इमरान खान के राजनीतिक करियर के दौरान उनके साथ डटे रहे थे। विपक्षी दलों में मतभेद की वजह से इनके आसानी से चुनाव जीतने की संभावना है।