तीसरे चरण के चुनाव-पूर्व असम में 8 बांग्लादेशी घुसपैठिये गिरफ़्तार

अनुमान है कि कोई 2 करोड़ बांग्लादेशी घुसपैठिये भारत में रह रहे हैं। सीमा प्रबंधन पर बने टास्क फोर्स की रिपोर्ट के मुताबिक़ हर महीने तीन लाख बांग्लादेशियों के भारत में घुसने का अनुमान है।

0
31
बांग्लादेशी
निरुपक चित्र

गुवाहाटी | लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण से ठीक पहले सोमवार को असम की राजधानी गुवाहाटी में पुलिस ने आठ बांग्लादेशी घुसपैठियों को धर दबोचा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक गवर्नमेंट रेलवे पुलिस (GRP) और असम पुलिस की बॉर्डर ब्रांच ने गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर आठ बांग्लादेशियों को उस वक़्त पकड़ा जब वे डाउन चेन्नई एक्सप्रेस ट्रेन में सवार थे।

जीआरपी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि गिरफ्तार बांग्लादेशी नागरिक 20 अप्रैल को त्रिपुरा सीमा के माध्यम से अवैध रूप से भारत में दाखिल हुए थे और अगरतला पहुँचे थे।

अंग्रेज़ी में हमारा सम्पादकीय पढ़ें — National Register of Catharsis

जीआरपी अधिकारी ने कहा, “अगरतला पहुंचने के बाद वे 21 अप्रैल को गुवाहाटी जाने वाली बस में सवार हुए और रेलवे स्टेशन पहुंचे।”

पकड़े गए बांग्लादेशी लोगों की पहचान पुलिस ने सुनिश्चित कर ली है। अकरम हुसैन (19), दिलवर हुसैन (19), रुबेल हुसैन (19), कमल हुसैन (20), मनीर हुसैन (21), अबू ताहेर (18), सोबुज हुसैन (19) और मनीर हुसैन (18) चटगांव जिले के भोजपुर पुलिस स्टेशन के चिकोनचेरा इलाके से हैं।

जीआरपी अधिकारी ने पुष्टि की कि इन अवैध अप्रवासियों ने बिना किसी वैध दस्तावेजों के भारत में प्रवेश किया और पुलिस ने उनके पास से कुछ दस्तावेज बरामद किए।

अनुमान है कि कोई 2 करोड़ बांग्लादेशी घुसपैठिये भारत में रह रहे हैं। केंद्र सरकार को 19 साल पहले अगस्त 2000 में दी गई रिपोर्ट में कहा गया था कि 1.5 करोड़ बांग्लादेशी भारत में अवैध रूप से घुस चुके हैैं। सीमा प्रबंधन पर बने टास्क फोर्स की रिपोर्ट के मुताबिक़ हर महीने तीन लाख बांग्लादेशियों के भारत में घुसने का अनुमान है।

असम में चार लोकसभा क्षेत्रों गुवाहाटी, बारपेटा, धुबरी और कोकराझार में तीसरे चरण के लोक सभा चुनाव के अंतर्गत 23 अप्रैल को 74,77,062 नागरिक 9,577 मतदान केंद्रों पर वोट डालेंगे।

परफ्यूम व्यापारी और ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) के सांसद बदरुद्दीन अजमल, राज्य की कैबिनेट मंत्री प्रमिला रानी ब्रह्मा, निर्दलीय सांसद नबकुमार सरानिया, कांग्रेस विधायक अब्दुल खालेक, पूर्व विधायक रफीकुल इस्लाम, उरखाओ ग्वाला ब्रह्मा, अबू ताहेर बेपरारी और जावेद इस्लाम सहित 54 उम्मीदवार मैदान में हैं।

आम चुनाव-सम्बंधित प्रमुख ख़बरों के लिए इस पृष्ठ पर पधारें।