Sunday 24 January 2021
- Advertisement -

कर्नाटक चुनाव— 7 दिनों में जारी होगी कांग्रेस, भाजपा उम्मीदवारों की पहली सूची

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव एवं कर्नाटक मामलों के पार्टी प्रभारी मुरलीधर राव का कहना है कि हम आगामी तीन-चार दिनों में अपनी पहली सूची जारी कर देंगे और उसके बाद दूसरी सूची में सभी शेष नामों की घोषणा कर दी जाएगी

- Advertisement -
India Elections कर्नाटक चुनाव— 7 दिनों में जारी होगी कांग्रेस, भाजपा उम्मीदवारों की पहली...

बेंगलुरु—अभी हाल ही में भारतीय जनता पार्टी की तीन दिवसीय प्रदेश स्तरीय और कांग्रेस की दो चरणों में हुई प्रत्‍याशी चयन बैठक के बाद अगले सप्‍ताह विधानसभा उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा करने पर आपसी सहमति बनी है। देश की यह दोनों ही राजनीतिक पार्टियां अपने उम्‍मीदवारों की घोषणा 09 अप्रैल के बाद किसी भी दिन कर सकती हैं। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार राज्य की 224 विधानसभा सीटों के लिए पार्टी एक ही बार में सभी नाम घोषित करने जा रही है, जबकि भाजपा तीन चरणों में इन सभी सीटों के लिए उम्‍मीदवारों की घोषणा करेगी।

कर्नाटक भाजपा प्रदेश प्रवक्‍ता अश्‍वथ नारायण ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि हमारी पार्टी पहले चरण में लगभग 100 उम्मीदवारों के नामों की सूची सामने ला रही है। इसके बाद शेष नामों की घोषणा अपनी दूसरी और अंतिम सूची में करेगी। बतादें कि प्रदेश चुनाव प्रभारी केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की उपस्‍थ‍िति में यह लिस्‍ट सभी के सामने आएगी। वह सोमवार को अपना सप्‍ताहभर का प्रवास बनाकर कर्नाटक दौरे पर आ रहे हैं।

भाजपा के अन्‍य प्रवक्‍ता एस प्रकाश ने कहा कि पहली सूची 09 या 10 अप्रैल को जारी कर दी जाएगी। उधर, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव एवं कर्नाटक मामलों के पार्टी प्रभारी मुरलीधर राव का कहना है कि हम आगामी तीन-चार दिनों में अपनी पहली सूची जारी कर देंगे और उसके बाद दूसरी सूची में सभी शेष नामों की घोषणा कर दी जाएगी। हमारी कोशिश रहेगी कि तीसरी सूची जारी करने की आवश्‍यकता ही न पड़े। उन्‍होंने यह भी दावा किया कि कर्नाटक में भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी। अब तक कई नेता भाजपा में शामिल हो चुके हैं और लगातार हो रहे हैं। वास्‍तव में ये सभी नेता कांग्रेस इसलिए छोड़ रहे हैं क्योंकि वे समझ गये हैं कि कांग्रेस डूबने वाली नाव है।

इसके साथ ही कांग्रेस खेमे के अनुसार पिछली बार के जीते विधायकों में से ज्यादातर को टिकट मिलना तय है। सिर्फ उन विधायकों के नामों पर गंभीर विचार किया जा रहा है जो उम्रदराज हैं। उनके स्‍थान पर संभावित जिताऊ प्रत्याशी के नामों पर पार्टी में अभी मंथन चल रहा है। कांग्रेस के नेता एवं पूर्व विधायक शिवमूर्ति ने कहा कि कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम फाइनल करने के लिए 40 सदस्यीय प्रदेश चुनाव समिति बनाई गई है जिसने अभी उम्र दराज विधायकों को टिकट ना देने की सलाह दी है। पिछले चुनाव में जिन सीटों पर कांग्रेस को शिकस्त मिली थी, उन पर अभी 3 नामों का एक पैनल बनाया गया है। इनमें से किसी एक का नाम कांग्रेस आलाकमान स्तर से फाइनल होगा।

उल्लेखनीय है कि जेडीएस अब तक अपने 125 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है और शेष की घोषणा अगले सप्‍ताह करने की बात कह रही है।

हिन्‍दुस्‍थान समाचार

- Advertisement -

Views

- Advertisement -

Related news

- Advertisement -

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: