Tuesday 1 December 2020
- Advertisement -

केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों के जवानों के घायल होने पर अनुग्रह राशि बढ़ी

- Advertisement -
Politics India केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों के जवानों के घायल होने पर अनुग्रह राशि बढ़ी

नई दिल्ली — केंद्रीय गृह मंत्रालय ने किसी कार्रवाई में घायल होने के बाद 100% तक विकलांग होने वाले अर्द्धसैनिक बल के जवानों के लिए अनुग्रह राशि 9 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया है। गृह मंत्रालय ने हाल ही में एक कार्यालय ज्ञापन में कहा कि यह बढ़ा हुआ मुआवज़ा जनवरी 2016 को या उसके बाद सेवा में रहते विकलांग होने वाले सभी केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल के जवानों पर लागू किया जाएगा।

इसमें कहा गया है कि सातवें वेतन आयोग की सिफ़ारिशों के आधार पर यह फ़ैसला लिया गया कि सीआरपीएफ़ और असम राइफ़ल्स के जवान की 100% विकलांगता के लिए एक जनवरी 2016 से एकमुश्त अनुग्रह राशि को 9 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपया किया जाएगा। 100% से कम विकलांगता के मुआमलों में मुजावज़ा राशि को विकलांगता के स्तर के अनुपात में कम किया जा सकता है।

गृह मंत्रालय के तहत केंद्रीय अर्द्धसैनिक आठ बलों के करीब 10 लाख जवान आते हैं। इसमें सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, असम राइफल्स , राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी)और एनडीआरएफ के जवान शामिल हैं।

अर्द्धसैनिक बलों को बेहद दुर्गम स्थानों पर तैनात किया जाता है और वे सबसे मुश्किल लड़ाई लड़ते हैं। इसमें जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों से लड़ना और पूर्वाेत्तर में उग्रवादियों से लड़ना, नक्सल विरोधी अभियानों में हिस्सा लेना और अन्य कानून एवं व्यवस्था की ड्यूटी निभाना शामिल हैं। वे भारत-पाकिस्तान सीमा और चीन-भारत सीमा के उंचे बर्फीले स्थानों पर भी तैनात रहते हैं।

- Advertisement -

Views

- Advertisement -

Related news

गृह मंत्रालय: अर्ध सैनिक बलों और पूर्व सैनिकों के लिए फेसबुक प्रतिबंधित

गृह मंत्रालय ने बताया कि उसे गृह राज्य में मंत्री जी. किशन रेड्डी की ओर से अर्ध सैनिक बलों के लिए विदेशी एप का इस्तेमाल बंद करने का 9 जुलाई को ईमेल संदेश मिला है

MHA seeks view of paramilitary forces on recruiting transgender as officers

On the decision of the MHA, an ITBP officer said, “Remember royal bodyguards were transgender…physically tougher. So if they pass criteria to be an officer, then why not?"

Mirabai Chanu in constant battle with fear of injury

After the gold-winning performance in the Gold Coast Commonwealth Games last year, Mirabai had complained of lower back pain.
- Advertisement -
%d bloggers like this: