तीसरी सूची भाजपा की — पुरी से चुनाव लड़ेंगे स्टार प्रवक्ता संबित पात्र

भाजपा ने एक ही प्रेस वार्ता के दौरान अपने उम्मीदवारों की दूसरी और तीसरी सूचियाँ जारी की; तीसरी सूची में संबित पात्र का नाम उल्लेखनीय है

0
37
Patra

नई दिल्ली — भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी और तीसरी सूचियाँ जारी की। तीसरी सूची में पाँच राज्यों आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, ओड़िषा, असम और मेघालय के 36 नाम शामिल हैं।

आंध्र प्रदेश के लिए 23 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है जो 11 अप्रैल को पहले चरण में मतदान करेंगे। महाराष्ट्र के छह उम्मीदवार, ओड़िषा के पाँच और असम और मेघालय के एक-एक उम्मीदवार को भी सूचीबद्ध किया गया है।

तीसरी सूची का बड़ा नाम — संबित पात्र

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्र ओड़िषा के पुरी संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे।

भाजपा नेतृत्व को इस मनोनयन के लिए धन्यवाद देते हुए पात्र ने ट्वीट की, “मैं आदरणीय पीएम श्री @narendramodi जी और @ BJP4India के अध्यक्ष श्री @AmitShah जी और सभी सम्मानित CEC सदस्यों को एक छोटे से कार्यकर्ता पर विश्वास करते हुए मेरा भगवान जगन्नाथ के निवास स्थान से लड़ने के लिए चयन करने के लिए धन्यवाद करता हूँ – PURI # PhirEkBaarModiSarkar

जय जगन्नाथ🙏

पार्टी की दूसरी सूची में उम्मीदवार, लालुभाई पटेल को दमन और दिउ की सीट के लिए घोषित किया गया है। 23 अप्रैल को तीसरे चरण के मतदान में इस केंद्रशासित प्रदेश में वोट डलेगा।

जिन प्रमुख नामों की अब तक घोषणा की गई है उनमें केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, ​​नितिन गडकरी, वीके सिंह शामिल हैं।

भाजपा ने गुरुवार को अपने 184 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी जिसमें घोषणा हुई थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी संसदीय सीट वाराणसी से फिर से चुनाव लड़ेंगे।

सूची में महत्त्वपूर्ण घोषणा यह थी कि भाजपा प्रमुख अमित शाह पहली बार गांधीनगर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।

देर से प्राप्त समाचार के अनुसार पहले लालकृष्ण आडवाणी और फिर मुरली मनोहर जोशी ने भाजपा नेतृत्व से कहा है कि उनकी चुनाव लड़ने में दिलचस्पी अब नहीं रही।

बिहार में NDA आज लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा करेगा।

भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष, जद (यू) और लोजपा के प्रतिनिधि इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। भाजपा और जद (यू) 17 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी जबकि लोजपा बाकी छह सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

भाजपा की पहली सूची में महाराष्ट्र से 16, असम से आठ, अरुणाचल प्रदेश से दो, छत्तीसगढ़ और जम्मू-कश्मीर से पांच-पांच, कर्नाटक से 21, केरल से 13, ओड़िषा से 10, राजस्थान से 16, पांच उम्मीदवार सूचीबद्ध किए गए थे। तमिलनाडु और तेलंगाना से 10, उत्तराखंड से पांच, पश्चिम बंगाल से 28 और आंध्र प्रदेश से दो प्रत्याशियों के नाम घोषित हुए हैं।

2nd-BJP-Lok-Sabha-Election-2019-on-21.03.2019
3rd-List-BJP-Lok-Sabha-Election-2019-on-23.03.2019

कांग्रेस की सातवीं सूची

इस बीच कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की सातवीं सूची जारी कर दी है जिसे पार्टी केंद्रीय चुनाव समिति ने 35 उम्मीदवारों के नाम के साथ अंतिम रूप दिया था।

इस सूची में छत्तीसगढ़ के चार, जम्मू-कश्मीर के तीन, महाराष्ट्र के पांच, ओड़िषा के दो, तमिलनाडु के आठ, उत्तर प्रदेश के नौ, पुदुचेरी और तेलंगाना के एक-एक और त्रिपुरा के दो उम्मीदवार हैं। राज बब्बर इस बार फतेहपुरी सीकरी से लड़ेंगे। पार्टी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री रेणुका चौधरी को तेलंगाना के खम्मम से मैदान में उतारा है।