Saturday 31 October 2020

महाराष्ट्र: विधान परिषद चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की सूची

महाराष्‍ट्र में विधान परिषद की रिक्‍त सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव 21 मई को होना है, जिसके लिए बीजेपी की ओर से लिस्‍ट जारी कर दी गई है

- Advertisement -
- Advertisement -

महाराष्‍ट्र में होने वाले विधान परिषद चुनाव के लिए बीजेपी ने उम्‍मीदवारों की सूची जारी कर दी है। यह चुनाव महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री व शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे के अपने पद पर बने रहने के लिहाज से बेहद अहम है। इस चुनाव के नतीजों से ही तय हो सकेगा कि वह 27 मई के बाद भी अपने पद पर बने रहेंगे या नहीं।

महाराष्‍ट्र में विधान परिषद की रिक्‍त सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव 21 मई को होना है, जिसके लिए बीजेपी की ओर से लिस्‍ट जारी कर दी गई है। बीजेपी ने प्रविण दटके, गोपीचंद पडलकर, अजित गोपछडे, रणजीत सिंह मोहिते पाटील के नामों की घोषणा की है। बीजेपी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने महाराष्‍ट्र में होने वाले आगामी द्विवार्षिक चुनाव के लिए इन नामों पर स्‍वीकृति प्रदान की है।

महाराष्‍ट्र में विधासभा और विधानपरिषद दोनों है, पर मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे किसी भी सदन के सदस्‍य नहीं हैं। उन्‍होंने28 नवंबर, 2019 को महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी, लेकिन उन्‍होंने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा था। अपने पद पर बने रहने के लिए उन्‍हें 6 महीने के भीतर किसी भी सदन की सदस्‍यता लेने की आवश्‍यकता है, जिसकी अवधि 27 मई को समाप्‍त हो रही है।

यह भी पढ़ें: Uddhav needs Modi’s help to save his chief ministry

विधान परिषद की रिक्‍त सीटों के लिए चुनाव 24 अप्रैल को ही होना था, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के कारण निर्वाचन आयोग ने इसे अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया था। बाद में राज्‍य कैबिनेट की ओर से 6 अप्रैल को राज्‍यपाल को यह अनुशंसा दी गई कि वह उद्धव ठाकरे को विधान परिषद के सदस्‍य के तौर पर मनोनीत कर दें, लेकिन राज्‍यपाल ने इस पर हामी नहीं भरी।

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र में संत भी नहीं हैं सुरक्षित, पालघर में 2 की हत्या

बढ़ती अनिश्‍चतता के बीच राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी ने बीते सप्‍ताह निर्वाचन आयोग से विधान परिषद की रिक्‍त सीटों पर चुनाव कराने का अनुरोध किया था, जिसके बाद इस संबंध में फैसला लिया गया। राज्‍य में सत्‍तारूढ़ गठबंधन में शामिल शिवसेना, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस ने भी कहा था कि कोविड-19 कोई रुकावट नहीं है और सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करते हुए और अन्‍य सावधानियों को बरतते हुए ऐसा हो सकता है।

- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -

भारत के डर से पाकिस्तान के पसीने छूटे; आज चुप हैं राहुल, केजरीवाल

ऐसा पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान ने अपने ही पैंतरेबाज़ी में फँसकर आतंकवाद पर ख़ुद की पोल खोली है, पर भारत का सबूत मांगने वाला गिरोह कहाँ है?

Related news

Nadda: BJP will form next govt in Bengal

Nadda added Banerjee has not lost support because of polarisation, but because “of misgovernance, non-delivery, and cheating the people of the state”
- Advertisement -
%d bloggers like this: