Sunday 19 September 2021
- Advertisement -
HomeIndiaElectionsबंगाल में 'खेला होए गेछे', अन्य 4 राज्यों के एग्ज़िट पोल्स का...

बंगाल में ‘खेला होए गेछे’, अन्य 4 राज्यों के एग्ज़िट पोल्स का निचोड़

बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की सर्वेसर्वा ममता बनर्जी के पक्ष में खेल हुआ है या उनके ख़िलाफ़, इस बात पर सेफ़ॉलॉजिस्ट्स के बीच मतभेद है

बंगाल में ‘खेला’ हो गया है। अब मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस की सर्वेसर्वा ममता बनर्जी के पक्ष में खेल हुआ है या उनके ख़िलाफ़, इस बात पर सेफ़ॉलॉजिस्ट्स के बीच मतभेद है।

पाँच राज्यों में विधानसभा चुनाव की वोटिंग खत्म होने के बाद गुरुवार को शाम 6:30 बजे एग्ज़िट पोल्स आए। सबसे अधिक चौंकाया बंगाल ने, जहाँ से नौ एग्ज़िट पोल्स आए हैं। पाँच में ममता बनर्जी की तृणमूल को बहुमत हासिल होता दिख रहा है या फिर वो उसके काफ़ी क़रीब है। तीन पोल्स में भाजपा को बहुमत मिलता दिख रहा है। यहाँ के सभी रुझानों में तृणमूल को सीटों का नुक़सान साफ़ दिखाई दे रहा है और आसार हंग असेंबली के भी बन सकते हैं।

दिलचस्प बात यह है कि बंगाल में कार्यरत पत्रकार और पर्यवेक्षक बताते हैं कि राज्य में ऐसा डर का वातावरण है कि कम ही वोटरों ने बूथ से निकलने के बाद अपनी पसंद के बारे में सच बोला है। इस कारण एग्ज़िट पोल्स के ग़लत साबित होने की संभावना प्रबल है।

तमिल नाडु जहां पहली बार जयललिता और करुणानिधि के बगैर विधानसभा चुनाव हुए हैं, यहां द्रमुक की वापसी के रुझान हैं। छह पोल्स में से सभी ने इस बार द्रमुक के पास सत्ता जाने का अनुमान जताया है। असम में अभी भाजपा गठबंधन सत्ता में है। सभी छह पोल्स में भाजपा गठबंधन को बहुमत मिलता दिख रहा है।

केरल में कांग्रेस और लेफ्ट एक-दूसरे के विरोध में रहते हैं, वहीं बंगाल में ये मिलकर चुनाव लड़ते हैं। यहां अभी लेफ्ट की अगुआई वाले की सरकार है। कांग्रेस की अगुआई वाला UDF यहां विपक्षी गठबंधन है। सभी छह रुझानों में सत्ता LDF के पास जाती ही दिख रही है।

उधर, पुड्डुचेरी में कांग्रेस सत्ता में है। इस बार भी वह द्रमुक के साथ मिलकर लड़ रही है। भाजपा और ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस मिलकर लड़ रही हैं। यहां के पाँच रुझानों में चार में सत्ता का बदलाव दिख रहा है। जिनमें भाजपा और ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस को बहुमत मिलता दिख रहा है।

बंगाल के शेष 3 एग्ज़िट पोल्स

P मार्कETG रिसर्चइंडिया टीवी पीपुल्स पल्स
तृणमूल15816988
भाजपा+120110192
लेफ्ट+कांग्रेस141212

एग्ज़िट पोल खोल

पिछले 5 लोकसभा चुनाव यानी 1999 से लेकर अब तक 2019 तक 37 बड़े एग्ज़िट पोल आए, लेकिन क़रीब 90% अनुमान ग़लत साबित हुए।

1999 में हुए चुनाव में अधिकांश एग्ज़िट पोल्स ने NDA की बड़ी जीत दिखाई थी। उन्होंने NDA को 315 से ज्यादा सीट दी थीं। नतीजों के बाद NDA को 296 सीटें मिली थीं।

2004 में एग्ज़िट पोल पूरी तरह से फेल साबित हुए। अनुमानों में दावा किया गया था कि कांग्रेस की वापसी नहीं हो रही। सभी ने भाजपा को बहुमत मिलता दिखाया था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। NDA को 200 सीट भी नहीं मिल सकीं। इसके बाद कांग्रेस ने सपा और बसपा के साथ मिलकर केंद्र में सरकार बनाई।

2009 में भी एजेंसियों ने को 199 और NDA को 197 सीटें मिलने के कयास लगाए गए थे, लेकिन ने 262 सीटें हासिल की थीं। NDA 159 सीटों पर सिमटकर रह गया था।

2014 और 2019 में सत्ता का अनुमान सही साबित हुआ।

2014 में एग्ज़िट पोल्स ने NDA को बहुमत मिलता दिखाया था। एक एजेंसी ने भाजपा को 291 और NDA को 340 सीटें मिलने का कयास लगाया था। नतीजा, अनुमान से मिलता-जुलता रहा। भाजपा को 282 और NDA को 336 सीटें मिलीं।

2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो 10 एग्ज़िट पोल्स में NDA को दी गई सीटों का औसत 304 था। यानी NDA को दोबारा सत्ता मिलने का अनुमान ठीक था, लेकिन यहां भी सीटों के मामले में अनुमान गड़बड़ हो गए। नतीजों में NDA की बजाय अकेले भाजपा को 303 सीटें मिलीं। NDA के खाते में 351 सीटें आईं।

पिछले साल नवंबर में बिहार के विधानसभा चुनाव के समय भास्कर का एग्ज़िट पोल सबसे सटीक रहा था। भास्कर ने NDA को 120 से 127 सीटें मिलने का अनुमान जताया था। नतीजों में NDA को 125 सीटें मिलीं। अधिकतर चैनलों के एग्ज़िट पोल में महागठबंधन की सरकार बनने का अनुमान जताया गया था।

भारत में 1960 में एग्ज़िट पोल का ख़ाका सेंटर फ़ॉर स्टडी अफ़ डेवलपिंग सोसाइटी (CSDS) ने खींचा था। मीडिया में 1980 के दौर में पहला पोल सर्वे हुआ। उस समय पत्रकार प्रणय रॉय ने मतदाताओं की नब्ज़ टटोलने की कोशिश की थी। उनके साथ चुनाव विश्लेषक डेविड बटलर भी थे।

दूरदर्शन ने CSDS के साथ 1996 में एग्जिट पोल शुरू किया। 1998 के चुनाव में लगभग सभी चैनलों ने एग्ज़िट पोल किए थे।

आरपी एक्ट, 1951 का सेक्शन 126 मतदान के पहले एग्ज़िट पोल सार्वजनिक करने की अनुमति नहीं देता। अंतिम दिन की वोटिंग के बाद ही एग्ज़िट पोल दिखाए जा सकते हैं।

To serve the nation better through journalism, Sirf News needs to increase the volume of news and views, for which we must recruit many journalists, pay news agencies and make a dedicated server host this website — to mention the most visible costs. Please contribute to preserve and promote our civilisation by donating generously:

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Dr. Nitin, like countless other doctors, worked hard to remove vaccine hesitancy and make the world’s largest vaccination drive a resounding success.

The Air Force Has Been Trying to Kill the A-10 Warthog for 14 Years https://www.19fortyfive.com/2021/09/the-air-force-has-been-trying-to-kill-the-a-10-warthog-for-14-years/

पिछड़ा वर्ग मोर्चा, @BJP4UP की कार्यसमिति की बैठक में... https://twitter.com/i/broadcasts/1OdKrVORjgqKX

As 'Islamists' takeover Afghanistan, Pak allegedly plots 'Ghazwa-e-Hind' & China lurks in Indo-Pacific, PM Modi to go on crucial diplomatic mission.

1st Modi-Biden in-person meet.

Watch 'Modi in America' – Nikunj Garg's extensive coverage from US on TIMES NOW, Sept 22 onward.

"Navjot Singh Sidhu is "incompetent", and has connections in Pakistan" said Captain Amarinder Singh. To elaborate more about this statement @Sanjay_Dixit will be joined by @mannramnik LIVE at 5 PM IST. The duo will also take a look at the current uproar in the Punjab Politics.

Read further:
- Advertisment -

Popular since 2014

EDITORIALS

[prisna-google-website-translator]