एडीएमके के दोनों धड़ों के विलय से शाह का तमिलनाडु दौरा रद्द

0
173

नई दिल्ली — तमिलनाडु के बदले राजनीतिक घटनाक्रम के चलते भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह का मंगलवार से प्रस्तावित तीन दिवसीय तमिलनाडु दौरा रद्द हो गया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, एडीएमके के दोनों गुट एक होने के चलते शाह ने फ़िलहाल तमिलनाडु जाना रद्द किया है। इससे पहले शाह को उम्मीद थी कि अगर दोनों धड़े एक नहीं होंगे तो उनमें से असंतुष्ट नेताओं को भाजपा में लाकर पार्टी के लिए दक्षिण के रास्ते खोलने का कार्य किया जायेगा। मगर इस राजनीतिक बदलाव के चलते अब शाह की रणनीति में बदलाव हुआ है। शाह अब एआईडीएमके को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल करने पर ध्यान देंगे। अमित शाह का मुख्य लक्ष्य 2019 के लोकसभा चुनावों में 350 से अधिक सीटें जीतने की रणनीति पर काम करना है।

अमित शाह स्वयं भी चाहते थे कि एआईडीएमके के दोनों गुट एक हो जाएं और उनसे वह तमिलनाडु में गठबंधन कर लें। पिछले कई महीनों से ऐसी कोशिश जारी है। इस विलय में अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी अहम भूमिका रही है।

शाह नहीं चाहते हैं कि एआईडीएमके विपक्षी खेमे में जाये। इसीलिए शाह अब राजग में एआईडीएमके को शामिल कर राजग की ताकत को बढ़ाना चाहते हैं।

गौरतलब है कि सोमवार को चेन्नई में एक बड़े राजनीतिक घटनाक्रम के तहत एआईडीएमके के पन्नीरसेल्वम और पलनिसामी में सुलह हो गयी है। अब पलनिसामी तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और पन्नीरसेल्वम उपमुख्यमंत्री होंगे। पन्नीरसेल्वम आज शाम 4:30 बजे शपथ लेंगे। उनको वित्त विभाग का प्रभार दिया जायेगा।