Wednesday 1 February 2023
- Advertisement -
PoliticsIndiaस्क्वाड्रन ने अभिनन्दन वर्तमान की बहादुरी का किया विशेष सम्मान

स्क्वाड्रन ने अभिनन्दन वर्तमान की बहादुरी का किया विशेष सम्मान

सोवियत युग के मिग-21 बाइसन द्वारा आधुनिक अमरीकी एफ़-16 को मार गिराने के अभिनन्दन वर्तमान के कारनामे का आज भारतीय वायु सेना में उनके स्क्वाड्रन ने विशेष सम्मान किया। स्क्वाड्रन के सभी पायलट अब अपनी वर्दियों पर एक तमग़ा लगायेंगे जो 27 फरवरी की घटना की याद दिलाए।

नई दिल्ली | विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के मिग -21 बाइसन स्क्वाड्रन के सभी पायलटों ने अपनी वर्दियों पर एक विशेष पैच या तमग़े का धारण कर लिया है। यह उनके साथी पायलट अभिनन्दन वर्तमान की बहादुरी का सम्मान है जो 27 फरवरी को सामने आया था जब अपग्रेड किये हुए 1960 के दशक के सोवियत विमान द्वारा उन्होंने एक अत्याधुनिक अमरीकी एफ़-16 जेट को मार गिराया था

इस तमग़े पर लिखा है “फैलकन स्लेयर्स” अर्थात फैलकन विमान का विनाशक। यूनिट खुद को “अमराम (AMRAAM) डॉजर” भी कहता है क्योंकि भारत के मिग-21 विमान पाकिस्तानी एफ़-16 द्वारा दागी गई कई एआईएम-120 अमराम मिसाइलों को चकमा देकर उन्हें निशाना चूकने पर मजबूर कर दिया था। डॉज (dodge) करने का अर्थ है चकमा देना।

ये पैच कपड़े के बैज होते हैं जो स्क्वाड्रन की भूमिका को दर्शाते हैं। ये अक्सर किसी युद्ध के दौरान स्क्वाड्रन द्वारा क़ायम बहादुरी की मिसाल की याद दिलाते हैं। यह विमान के प्रकार को भी दर्शाता है जो स्क्वाड्रन उड़ाता है। इसे उड़ान चौग़ा पर पहना जाता है।

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की यूनिट के लिए बने विशेष पैच की अग्रभूमि में एक मिग -21 बाइसन को दर्शाया गया है और पृष्ठभूमि में एक लाल रंग का एक एफ -16 दिखता है जिसे भारतीय युद्ध विमान ने मार गिराया।

Click/tap on a tag for more on the subject

Related

Of late

More like this

[prisna-google-website-translator]