Tuesday 1 December 2020
- Advertisement -

इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में भूकंप-सुनामी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 832 हुई

अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि 7.5 तीव्रता के भूकंप और सुनामी में पांच-पांच फुट ऊंची उठी लहरों की चपेट में आए हताहतों की संख्या ‘‘बढ़ रही है’’, क्योंकि अब सुदूर इलाकों से नुकसान की सूचनाएं मिल रही हैं

- Advertisement -
Politics India इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में भूकंप-सुनामी से मरने वालों की संख्या बढ़कर...
जकार्ता (इंडोनेशिया)— इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में आए ताकतवर भूकंप और इससे पैदा हुई सुनामी की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 832 हो गई है। रविवार को एक आपदा प्रबंधन एजेंसी ने यह जानकारी दी।

 

अब तक सभी मौतें पालू शहर में दर्ज की गई। दो दिन पहले यहां 1.5 मीटर ऊंची लहरें उठी थी और पानी द्वीप के भीतर घुस आया था। पालू के उत्तर में स्थित डोंग्गला क्षेत्र में 11 लोगों के मारे जाने की सूचना मिली है।

इस बीच, भूकंप-सुनामी से सबसे अधिक प्रभावित पालू शहर में राहत एवं बचाव कर्मियों के पहुंचने का सिलसिला जारी है। इस आपदा में जीवित बचे लोग मृतकों के शव बरामद करने में अधिकारियों की मदद कर रहे हैं।

इंडोनेशिया की सरकारी न्यूज एजेंसी ‘अंतारा’ ने राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रमुख के हवाले से पालू में मारे गए लोगों का ताजा आंकड़ा बताया।

अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि 7.5 तीव्रता के भूकंप और सुनामी में पांच-पांच फुट ऊंची उठी लहरों की चपेट में आए हताहतों की संख्या ‘‘बढ़ रही है’’, क्योंकि अब सुदूर इलाकों से नुकसान की सूचनाएं मिल रही हैं।

एजेंसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि कम से कम 540 लोग बुरी तरह घायल हुए हैं। अस्पतालों को बड़ी संख्या में भर्ती किए जा रहे घायलों के इलाज में काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने कहा कि क्षेत्र में सेना को बुलाया गया है ताकि वह पीड़ितों तक पहुंचने और शवों को तलाशने में खोज एवं बचाव टीमों की मदद कर सके।

कुछ सरकारी विमान राहत सामग्री लेकर पालू के प्रमुख हवाई अड्डे तक पहुंचे हैं। लेकिन अधिकारियों का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक यह हवाई अड्डा वाणिज्यिक उड़ानों के लिए बंद रहेगा।

शुक्रवार की शाम को समुद्र तट पर जश्न की तैयारी में जुटे लोग लापता बताए जा रहे हैं। उनके बारे में अब तक कोई जानकारी नहीं मिलने से चिंता की स्थिति बनी हुई है। यह जानकारी आपदा एजेंसी ने दी।

करीब साढ़े तीन लाख की आबादी वाले पालू में शुक्रवार को सुनामी की चपेट में आने से मारे गए लोगों के शव समुद्र तट पर नजर आ रहे हैं।

- Advertisement -

Views

- Advertisement -

Related news

Assam no exception to Modi tsunami, BJP success story

The nine of the 14 seats the BJP has won in Assam saw not only the party increasing its tally of 2014 but also an increased vote share  

फिर एक बार मोदी सरकार, लहर की तुलना सुनामी से

उपभोक्ता मामलों के मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी के नेता रामविलास पासवान ने एक ट्वीट में कहा यह एक चुनाव नहीं बल्कि मोदी की सुनामी है  

India announces 524 athletes for Asian Games

New Delhi: The Indian Olympic Association (IOA) today announced a 524-member contingent of athletes for the 18 August -2 September Asian Games in Indonesia where...

मोदी की इंडोनेशिया यात्रा से चीन चिंतित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इंडोनेशिया यात्रा चीन के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार इंडोनेशिया पहुंचे हैं और...
- Advertisement -
%d bloggers like this: