30 C
New Delhi
Wednesday 8 July 2020

जोधपुर में दिखी अमेरिका जैसी क्रूरता, पुलिस ने घुटने से दबाए रखी गर्दन

जोधपुर के देवनगर थानाधिकारी के अनुसार यह दोनों पुलिसवाले प्रतापनगर थाने से संबंधित है और यह आरोपी बिना मास्क पहने हुआ था, चालान बनाने लगे तो यह पुलिस से मारपीट करने लगा

जोधपुर के चौपासनी हाउसिंग बोर्ड थाना क्षेत्र के पहला पुलिया पर दो पुलिसकर्मियों और एक आदमी के बीच हुई मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में दो पुलिसवाले एक व्यक्ति को जमीन पर पटक कर उससे मारपीट करते नजर आ रहे है, वीडियो में पुलिसकर्मी उक्त आदमी से मोबाइल छीनते दिख रहे है वही बचाव में युवक द्वारा भी पुलिस पर हाथ उठाने की घटना कैमरों में कैद हुई है, जिसके बाद युवक को हिरासत में ले लिया गया है।

मामला जोधपुर के देवनगर थाना क्षेत्र का है। पुलिसकर्मी यहां बिना मास्क पहने लोगों का चालान काट रहे थे। इस दौरान युवक की उन पुलिसकर्मियों से बहस होने लगी। उसने जेब से मोबाइल निकालकर वीडियो बनाने की कोशिश की। इसके बाद पुलिसकर्मियों ने उसका मोबाइल छीनने के लिए उसे जमीन पर गिरा दिया और फिर घुटने से उसकी गर्दन को काफी देर तक दबाए रखा।

आसपास खड़े लोगों ने पूरी घटना को मोबाइल कैमरों में कैद कर लिया। वीडियो में दिख रहा है कि पुलिसकर्मियों की वर्दी भी फट गई है। पुलिसकर्मी के गर्दन से हटने के बाद वह शख्स दूसरे पुलिसकर्मी पर हमले की कोशिश करता भी दिख रहा है।

इसे भी पढ़े: Piyush Singh lost in Jaipur found as Mohammed Ali at Nizamuddin Markaz

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने सफाई देते हुए कहा है कि उस शख्स ने मास्क नहीं पहना था। उसे टोका गया तो उसने पुलिसकर्मियों से झगड़ा करने लगा और उनकी वर्दी भी फाड़ दी। उसके खिलाफ केस दर्ज किया गया है। उस पर पिता की आंख को नुकसान पहुंचाने का केस पहले से दर्ज है।

जोधपुर के देवनगर थानाधिकारी सोमकरण के अनुसार यह दोनों पुलिसवाले प्रतापनगर थाने से संबंधित है और यह आरोपी बिना मास्क पहने हुआ था और जब पुलिसवाले उसका चालान बनाने लगे तो यह पुलिसवालों से उलझ गया और मारपीट करने लगा। इस वजह से उसे राजकार्य में बाधा पहुचाने के मामले में अरेस्ट किया गया है। पकड़ा गया युवक झगड़ालू प्रवृति का है जिस पर परिवार के साथ हुए झगड़े में पूर्व में भी पाबन्द किया जा चुका है। जबकि वीडियो में दोनों पुलिस कर्मियों के द्वारा युवक के ऊपर चढ़ कर उसके साथ मारपीट की गई और मोबाइल छींनते साफ तौर पर देखे जा सकते है।

इसे भी पढ़े: राजस्थान ने योगी सरकार को थमाया 36 लाख का बिल

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार पुलिस की पिटाई का शिकार हुए इस व्यक्ति का कसूर महज इतना था कि वह पुलिस के बिना मास्क पहने लोगों के चालान करते वक्त वीडियो बना रहा था । यह पुलिसवालों को नागवार गुजरा और दो पुलिसकर्मियों ने उसका मोबाइल फोन छीनने की कोशिश की तो उसने लेने नहीं दिया तो बाद में बर्बरतापूर्वक उससे मारपीट की गई, जिसे अन्य लोगो ने कैमरे में कैद कर लिया। थानाधिकारी ने पुलिसवाले के मारपीट करने वाले वीडियों के बारे में अनभिज्ञता जाहिर की।

पिछले दिनों अमेरिका में इसी तरह एक अश्वेत युवक की गर्दन को एक पुलिसकर्मी ने आठ मिनट तक घुटने से दबाए रखा, जिससे बाद में उसकी जान चली गई। इसके विरोध में अमेरिका में हिंसा और विरोध प्रदर्शन का दौर शुरू हो गया। कई शहरों में सेना बुलानी पड़ी।

Follow Sirf News on social media:

For fearless journalism

%d bloggers like this: