सीरियाई सेना का आईएस के अंतिम बड़े गढ़ पर क़ब्ज़ा

0
96

लेबनॉन — सीरिया और उसके सहयोगी सेनाओं ने आईएस के अंतिम बड़े गढ़ होम्स प्रांत पर क़ब्ज़ा कर लिया है। इसके साथ ही आईएसआईएस के नियंत्रण वाले देश के पूर्वी भाग पर क़ब्ज़ा करने का रास्ता साफ़ हो गया है। यह जानकारी रविवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

अरबी टीवी चैनल अल-जज़ीरा के अनुसार मानवाधिकार के लिए काम करने वाली सीरियाई आकाशलोचन ने इसकी रिपोर्ट शनिवार को दी। रिपोर्ट में बताया गया है कि राष्ट्रपति बशर अल असद के समर्थन वाली सेना होम्स प्रांत के अलसुख़ना शहर में प्रवेश कर गई हैं और उसके एक बड़े हिस्से पर अपना क़ब्ज़ा कर लिया है।

अलसुख़ना शहर देश के पूर्वोत्तर में स्थित प्राचीन शहर पालमीरा से लगभग 50 कि०मी० की दूरी पर स्थित है जिस पर सीरियाई सेना ने मार्च महीने में ही क़ब्ज़ा कर लिया था।

समाचार एजेंसी सना के मुताबिक़ अलसुख़ना शहर आईएसआईएस के क़ब्ज़े वाले इलाक़े से सिर्फ़ 50 कि०मी० की दूरी पर स्थित है। अलसुख़ना पर सीरिया सहयोगी सेनाओं का क़ब्ज़ा होने से देर-अलज़ोर की ओर प्रगति में मदद मिलेगी क्योंकि यह यहाँ से गुज़रने वाले एक राजमार्ग पर स्थित है।

हालांकि सीरियाई सरकार ने इसकी पुष्टि नहीं की है, सरकारी समाचार एजेंसी सना ने इसकी सूचना देते हुए बताया है कि राष्ट्रपति बशर असद के समर्थन वाली सेनाएं तीन दिशाओं से अलसुख़ना शहर को घेर लिया है। इसी तरह बशर-असद के सहयोगी हिज़बुल्लाह ग्रुप ने भी इसकी पुष्टि की है।

एक तरफ़ रूस समर्थन वाली सीरियाई सेना द्वारा चलाई जा रही मुहिम और दूसरी तरफ़ अमरीकी समर्थन वाली कुर्दिश सेना के आगे आइएस कमज़ोर पड़ने लगा है और सीरिया में अपना नियंत्रण खो रहा है।

Advt