हिलेरी की नजर में ट्रंप हैं छिछोरा

0
70

वाशिंगटन – डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता हिलेरी क्लिंटन ने अपनी नई किताब ‘व्हाट हैपेंड’ में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को ‘छिछोरा’ कहा है। यह जानकारी गुरुवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

बीबीसी के अनुसार, हिलेरी ने अपनी किताब में लिखा है कि राष्ट्रपति चुनावों में प्रचार के दौरान एक बहस में ट्रंप के व्यवहार से उनके ‘रोंगटे खड़े’ हो गए थे, क्योंकि ट्रंप ने उन्हें ‘हद दर्जे तक असहज’ महसूस कराया और जब वह उनके पीछे चलते थे तो अपनी गर्दन पर वह उनकी सांसें महसूस कर सकती थीं।

हिलेरी ने बुधवार को एक टीवी चैनल पर अपनी किताब ‘व्हाट हैपेंड’ शीर्षक का अंश पढ़ने के दौरान कहा कि पिछले अक्टूबर में जब दूसरी बहस में वे दोनों मंच पर पहुंचे तो उन्हें समझ में नहीं आया कि क्या प्रतिक्रिया दी जाए।

हिलेरी ने कहा, “क्या आप मुस्कराते हुए शांत बने रहेंगे, जैसे कि वह आपकी निजता में दखल नहीं दे रहे हों? या आप पलट कर उनकी आंख में आंख डालकर देखेंगे और जोर से बिल्कुल साफ-साफ कहेंगे, पीछे हटो छिछोरे, मुझसे दूर रहो। मैं जानती हूं कि महिलाओं को धमकाना आपको पसंद है, लेकिन आप मुझे नहीं डरा सकते, इसलिए दूर हटो।”

यह बहस 2005 की उस वीडियो रिकॉर्डिंग के सामने आने के बाद हो रही थी जिसमें ट्रंप महिलाओं के अशोभनीय व्यवहार के बारे में डींगें हांक रहे थे। हालांकि इस पर बहुत हंगामा होने के बाद उन्होंने माफी मांगी थी। क्लिंटन ने कहा कि इस खबर ने उस रात उन्हें और असहज बना दिया था।

वह लिखती हैं, “मैंने सोचा यह ठीक नहीं है। यह दूसरी ‘प्रेसिडेंशियल’ बहस थी और ट्रंप मेरे पीछे बिल्कुल पास चल रहे थे। हम एक छोटे से मंच पर साथ थे और वहां जिस तरफ भी गई, वह बिल्कुल करीब बने रहे, मुझे घूरते रहे और तरह-तरह के चेहरे बनाते रहे।”

उन्होंने ने लिखा है कि इस सबके बीच वह माइक्रोफोन को और कस कर पकड़ लेती थीं। उन्हें ताज्जुब होता है कि उन्होंने ट्रंप से दूर हट जाने के लिए क्यों नहीं कहा।

उल्लेखनीय है कि 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान दोनों ही उम्मीदवारों ने एक दूसरे पर अपमानजनक टिप्पणियां की थीं। आम चुनावों में हिलेरी क्लिंटन डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उम्मीदवार थीं और ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी की ओर से मैदान में थे।

Advt