अमेरिका के 41 राज्यों ने मतदाता सूचना देने से मना किया

0
148

वाशिंगटन, डी सी — अमेरिका के 41 राज्यों ने निजी मतदाता सूचना साझा करने के ट्रम्प प्रशासन के अनुरोध को ख़ारिज कर दिया है। सीएनएन ने इस बाबत अमेरिका के 50 राज्यों में किए गये सर्वे में यह बात सामने आयी।

पूरी तरह से जानकारी को सार्वजनिक करने के अनुरोध को ख़ारिज करते हुए राज्य के नेताओं और देश भर के मतदान बोर्ड ने पत्र पर अलग-अलग मत रखे हैं।

राष्ट्रपति सलाहकार आयोग के उपाध्यक्ष व कॉन्सस राज्य के सचिव क्रिश कोबाच ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कार्यकारी आदेश के तहत मई में सभी 50 राज्यों को एक पत्र भेजा था। उसमें उन्होंने मतदाताओं की सूचना की मांग की थी जिसमें जनता की जानकारी को उपलब्ध कराया जाएगा।

यह आदेश ट्रम्प के उस आरोप के महीने भर बाद आया है जिसमे उन्होंने दावा किया था कि 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में लाखों लोगों ने अवैध मतदान किया था। जब राज्यों ने मतदाता धोखाधड़ी की जांच के अपने प्रशासन के प्रयासों की वैधता के बारे में चिंताओं को व्यक्त करना शुरू किया — तब जाकर ट्रंप का यह नया ट्वीट सामने आया है।

ट्रम्प ने ट्वीट में कहा कि “बहुत से राज्य फ्राड पैनल को अपनी निजी जानकारी देने से मना कर रहे हैं। वो क्या छिपाने की कोशिश कर रहे हैं?”

Advt